Home > देश > नागपुर-रायपुर में दौड़ेगी देश की पहली LNG बस, जानिए क्या होंगे लाभ

नागपुर-रायपुर में दौड़ेगी देश की पहली LNG बस, जानिए क्या होंगे लाभ

नागपुर-रायपुर में दौड़ेगी देश की पहली LNG बस, जानिए क्या होंगे लाभ
X

नागपुर। प्रदूषण मुक्त भारत अभियान के तहत नागपुर में भारत की पहली तरल प्राकृतिक गैस (एलएनजी) पर चलने वाली बस का निर्माण किया गया है। जल्द ही भंडारा जिले के मसाला मे बायो एलएनजी प्लांट तथा नागपुर और रायपुर में एलएनजी स्टेशनों पर बायो-एलएनजी संयंत्र स्थापित किए जाएंगे।

इस बारे में जानकारी साझा करते हुए मानस एग्रो के डायरेक्टर समय बनसोड ने बताया कि तरलीकृत प्राकृतिक गैस से चलने वाली भारत की पहली एलएनजी बस नागपुर में बनाई गई है। महिंद्रा कंपनी कि यह बस मूल रूप से डीजल पर चलती थी। हालांकि, गो बस ने लगभग 11 लाख रुपये की लागत से डीजल से चलने वाली बस को एलएनजी से चलने वाली बस में बदल दिया है। यह बस फिलहाल नागपुर में चल रहे एग्रो विजन कृषि प्रदर्शनी में आकर्षण का केंद्र है।

विशेष रूप से इस कृषि प्रदर्शनी में मानस एग्रो और लाइफिनिटी बायो-एनर्जी के बीच एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए गए हैं, जिसके तहत भंडारा जिले के मसाला में बायो-एलएनजी संयंत्र स्थापित किए जाएंगे। इसके अलावा महाराष्ट्र के नागपुर और छत्तीसगढ़ के रायपुर में एलएनजी स्टेशनों पर बायो-एलएनजी संयंत्र स्थापित किए जाएंगे। नतीजतन मध्य भारत में एलएनजी ईंधन की उपलब्धता अब तेजी से बढ़ेगी। बतौर समय बनसोड भविष्य में विदर्भ में डीजल की जगह एलएनजी जैसे जैव ईंधन पर ट्रकों और बसों के संचालन से ईंधन की बचत कर प्रदूषण को कम करने में मदद मिलेगी।

क्या है LNG -

LNG को लिक्विफाइड नेचुरल गैस कहते हैं। ये प्राकृतिक गैस होती है। इसे 160 डिग्री सेल्सियस तक ठंडा करके लिक्विड फॉर्म में इस्तेमाल और ट्रांसपोर्टेशन किया जाता है, जिससे कि यह गैसीय मात्रा के मुकाबले 1/600वें हिस्से में रखी जा सके। इसलिए इसे लिक्विफाइड नेचुरल गैस कहते है। नेचुरल गैस से लिक्विफाइड नेचुरल गैस बनाने की प्रक्रिया के दौरान बहुत सारी अशुद्धियां निकल जाती है, इसलिए एलएनजी को प्राकृतिक गैस का शुद्धतम रूप माना जाता है। यह सीएनजी से अधिक एनर्जी देती है और यह डीजल के मुकाबले 30 से 40 प्रतिशत सस्ती है।

Updated : 28 Dec 2021 7:48 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top