Home > देश > एचआरडी मंत्रालय ने शुरू किया "भारत पढ़े ऑनलाइन " अभियान

एचआरडी मंत्रालय ने शुरू किया "भारत पढ़े ऑनलाइन " अभियान

एचआरडी मंत्रालय  ने शुरू किया भारत पढ़े ऑनलाइन  अभियान
X

नईदिल्ली। केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने भारत के ऑनलाइन शिक्षा पारिस्थितिकी तंत्र में सुधार के लिए विचारों को प्राप्त करने के लिए भारत पडे ऑनलाइन अभियान शुरू किया। मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल ने सप्ताह भर चलने वाले इस अभियान का शुभारंभ किया। इस अभियान का मुख्य उद्देश्य वर्तमान मौजूदा डिजिटल शिक्षा प्लेटफार्मों को बढ़ावा देने के साथ ऑनलाइन शिक्षा में आने वाली चुनौतियों एवं बाधाओं को दूर करने के लिए सुझाव या समाधान प्राप्त करने के लिए विशेषज्ञों को आमंत्रित करना है।

अपने सुझाव प्रस्तुत करें-

सभी सुझावों और विचारों को पढ़ने एवं सुझाव देने के लिए मानव संसाधन विकास मंत्रालय की bharatpadheonline.mhrd@gmail.com पर ईमेल करके या ट्विटर के माध्यम से हैशटैग #BharatPadheOnline का उपयोग करके और @HRDMinistry और @DrRPNishank को टैग करके साझा किया जा सकता है। विचारों को साझा करने की अंतिम तिथि 16 अप्रैल, 2020 है।

मुख्य विचार-

• भारत पडे ऑनलाइन अभियान के मुख्य लक्षित दर्शक छात्र और शिक्षक हैं। मानव संसाधन विकास मंत्रालय उम्मीद कर रहा है कि सभी छात्र और शिक्षक ऑनलाइन शिक्षा की मौजूदा संरचना और तरीकों को बेहतर बनाने के लिए अभियान में पूरी तरह से भाग लेंगे।

• मंत्री ने कहा कि अध्ययन करने वाले छात्र स्कूल या उच्च शिक्षण संस्थान हैं जो मौजूदा डिजिटल प्लेटफॉर्म के साथ अपनी कक्षाओं में रोजाना शामिल होते हैं।

• इसके अलावा, देश भर के शिक्षकों से भी आग्रह किया गया है कि वे आगे आएं और शिक्षा में अपनी विशाल विशेषज्ञता को देखते हुए अपने विचारों का योगदान दें।

• मानव संसाधन विकास मंत्री ने कहा कि शिक्षकों के साथ बातचीत शुरू की जा सकती है, उनसे पूछा जा सकता है कि उन्हें लगता है कि आदर्श ऑनलाइन शिक्षा प्रणाली कैसी होनी चाहिए और वर्तमान ऑनलाइन शिक्षा प्रणाली की सीमाएं क्या हैं।

• उनसे पारंपरिक कक्षाओं में आने वाली चुनौतियों के बारे में भी पूछा जा सकता है, जिन्हें ऑनलाइन शिक्षा के माध्यम से संबोधित किया जा सकता है।


Updated : 13 April 2020 7:31 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top