Home > देश > कृषि क्षेत्र में ड्रोन के उपयोग से किसानों को होगा लाभ, सरकार ने जारी SOP

कृषि क्षेत्र में ड्रोन के उपयोग से किसानों को होगा लाभ, सरकार ने जारी SOP

सरकार ने कृषि क्षेत्र में ड्रोन के उपयोग के लिए जारी की एसओपी

कृषि क्षेत्र में ड्रोन के उपयोग से किसानों को होगा लाभ, सरकार ने जारी SOP
X

नईदिल्ली। केन्द्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने आज कहा कि कृषि क्षेत्र में ड्रोन के उपयोग से किसानों को काफी फायदा होगा और रोजगार भी बढेंगे। तोमर ने मंगलवार को दिल्ली में एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि केंद्र सरकार द्वारा राष्ट्रीय ड्रोन नीति को अधिसूचित करने के साथ ही ड्रोन नियम-2021 को ड्रोन के स्वामित्व व संचालन के लिए काफी आसान बना दिया गया है। साथ ही कृषि में कीटनाशकों व मिट्टी और फसल पोषक तत्वों के साथ ड्रोन के अनुप्रयोग के लिए "मानक संचालन प्रक्रिया" (एसओपी) बनाई गई है।

तोमर ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में देश के कृषि क्षेत्र का आधुनिकीकरण केंद्र सरकार के मुख्य एजेंडा में से एक है और कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय, कृषि में नई तकनीकों को शामिल करने के लिए निरंतर प्रयास कर रहा है ताकि कृषि क्षेत्र में उत्पादकता के साथ-साथ दक्षता बढ़ाई जा सके। तोमर ने कहा कि कृषि क्षेत्र में सभी नियम व सावधानियों के साथ ड्रोन पॉलिसी का आज एक नया आयाम जुड़ा है।

टिड्डियों के अटैक को ड्रोन से ही किया गया था काबू

मंत्री ने जिक्र किया कि पिछले साल देश में टिड्डियों के प्रकोप को दूर करने के लिए कृषि मंत्रालय द्वारा नागर विमानन मंत्रालय व राज्य सरकारों की मदद से ड्रोन सहित नई टेक्नालॉजी का प्रयाेग किया गया था। उन्होंने कहा कि कृषि प्रधान हमारे देश में केंद्र व राज्यों की नीतियां हमेशा कृषि व कृषक को प्राथमिकता में रखकर तैयार की जाती हैं। कृषि क्षेत्र की प्रगति में किसानों व वैज्ञानिकों का योगदान बढ़-चढ़कर रहता है, और सरकार की जिम्मेदारियों व किसान हितैषी नीतियों से अधिकांश कृषि उत्पादों के मामले में भारत दुनिया में नंबर एक या दो पर है।

Updated : 21 Dec 2021 1:16 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top