Home > देश > वन नेशन, वन पे डे लागू करने पर काम कर रही है सरकार : संतोष गंगवार

'वन नेशन, वन पे डे' लागू करने पर काम कर रही है सरकार : संतोष गंगवार

नई दिल्‍ली। केंद्र सरकार फॉर्मल सेक्टर (सामान्‍य वर्ग) में काम करने वाले श्रमिकों के हितों की रक्षा के लिए 'वन नेशन, वन पे डे' लागू करने के बारे में विचार कर रही है। यह बात श्रम मंत्री संतोष गंगवार ने शुक्रवार को कही। उन्होंने कहा कि पूरे देश में एक समान व्यवस्था होनी चाहिए, जिसके तहत हर सेक्टर में सभी वर्ग के कर्मचारियों और श्रमिकों (मजदूरों) को एक दिन सैलरी मिले। गंगवार ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी खुद चाहते हैं कि इसके लिए कानून जल्द से जल्‍द तैयार होकर पास हो जाए।

गंगवार ने कहा कि सरकार यूनिफॉर्म मिनिमम वेज प्रोग्राम को लागू करने की दिशा में भी काम कर रही है, जिससे श्रमिकों की जिंदगी में सुधार हो सके। उन्होंने कहा कि सरकार व्यावसायिक सुरक्षा, हेल्थ एंड वर्किंग कंडीशन कोड (ओएसएच), कोड ऑन वेजेज को लागू करने की दिशा में काम कर रही है। उन्‍होंने कहा कि संसद से कोड ऑन वेजेज को पहले ही मंजूरी मिल चुकी है, जिसके नियमों पर काम किया जा रहा है।

उल्‍लेखनीय है कि हेल्‍थ एंड वर्किंग कंडीशन कोड (ओएसएच) को लोकसभा में 23 जुलाई,2019 को पेश किया गया था। इस कोड को 13 लेबर लॉ (कानून) को मिलाकर तैयार किया जा रहा है। इसके अलावा इसमें कई और प्रावधानों को भी जोड़ा गया है। इसमें हर कर्मचारी को अपॉइंटमेंट लेटर (नियुक्ति) पत्र, सालान फ्री मेडिकल चेकअप जैसे प्रावधानों प्रमुख है।

Tags:    

Swadesh Digital ( 0 )

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Share it
Top