Home > देश > चुनाव आयोग ने लिया अहम फैसला, पश्चिम बंगाल में एक दिन पहले बंद होगा चुनाव प्रचार

चुनाव आयोग ने लिया अहम फैसला, पश्चिम बंगाल में एक दिन पहले बंद होगा चुनाव प्रचार

चुनाव आयोग ने लिया अहम फैसला, पश्चिम बंगाल में एक दिन पहले बंद होगा चुनाव प्रचारImage Credit : ANI Tweet

नई दिल्ली। पश्चिम बंगाल में लोकसभा चुनाव के दौरान लगातार हो रही हिंसा के बीच भारतीय चुनाव आयोग ने बुधवार रात को एक बड़ा और ऐतिहासिक फैसला लिया। चुनाव आयोग ने बुधवार को पश्चिम बंगाल में 19 मई को होने वाले मतदान के लिए गुरूवार की रात 10 बजे ही चुनाव प्रचार पर रोक लग जाएगी। चुनाव आयोग ने कहा- "पश्चिम बंगाल की 9 संसदीय सीट- जयनगर, दमदम, बारासात, बशीरहाट, डायमंड हार्बर, मथुरापुर, कोलकाता दक्षिण, कोलकाता उत्तर, जाधवपुर में गुरुरवार रात दस बजे के बाद चुनाव प्रचार पर रोक रहेगी।"

चुनाव प्रचार को वास्तव में शुक्रवार शाम पांच बजे समाप्त होना था, लेकिन राज्य में समय से पहले ही इस पर रोक लगा दी गई है। यह घोषणा भाजपा अध्यक्ष अमित शाह के मंगलवार को रोडशो के दौरान हुई हिंसा के बाद लिया गया है।

इसके साथ ही, चुनाव आयोग ने कहा कि एडीजी सीआईडी राजीव कुमार को गृह मंत्रालय भेजा जा रहा है। उन्हें कल सुबह 10 बजे तक गृह मंत्रालय को रिपोर्ट करना चाहिए। इसके साथ ही, पश्चिम बंगाल के प्रधान सचिव, गृह और स्वास्थ्य मामलों के सचिव का भी चुनाव के दौरान पश्चिम बंगाल चुनाव आयोग को निर्देश देने को लेकर वर्तमान ड्यूटू से हटाया जा रहा है। अब गृह सचिव के काम की देखरेख फिलहाल मुख्य सचिव करेंगे।

चुनाव आयोग ने कहा- "संभवत: ऐसा पहली बार है जब भारतीय चुनाव आयोग ने इस तरीके से आर्टिकल 324 को निरस्त किया है। लेकिन हिंसा और बिगड़ती कानून व्यवस्था जो शांतिपूर्ण मतदान की दिशा में बाधा बने उस सूरत में यह आखिरी नहीं हो सकता है।"

Tags:    

Swadesh Digital ( 10718 )

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Share it
Top