Home > देश > राहत भरी खबर : कोरोना के इलाज में उपयोगी जायडस की दवा विराफिन को ड्रग कंट्रोलर ने दी मंजूरी

राहत भरी खबर : कोरोना के इलाज में उपयोगी जायडस की दवा विराफिन को ड्रग कंट्रोलर ने दी मंजूरी

राहत भरी खबर : कोरोना के इलाज में उपयोगी जायडस की दवा विराफिन को ड्रग कंट्रोलर ने दी मंजूरी
X

नईदिल्ली। देश में जारी कोरोना के कोहराम के बीच आज राहत भरी खबर सामने आई है। कोविड 19 के इलाज में कारगर सिद्ध हुई जायडस कोडिला कंपनी की दवा को ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया से आपातकालीन उपयोग के लिए अनुमति मिल गई है। वीराफिन सिंगल डोज दवा है, जो कम गंभीर वाले कोरोना के मरीजों को देने से उसके शरीर में वायरस को अप्रभावी बनाती है, जिससे मरीज जल्दी ही स्वस्थ हो जाते हैं।

जायडस कंपनी के अनुसार, वीराफिन को मंजूरी मिलने से कोरोना संक्रमण से लड़ने में मदद मिलेगी। यह दवा कोरोना के मरीजों में वायरल लोड यानि वायरस की संख्या को कम करने में कारगर सिद्ध हुई। इसके तीसरे चरण के ट्रायल में कोरोना पॉजिटिव लोगों के सेहत में जल्दी ही सुधार देखा गया। कुछ मरीज एक सप्ताह के अंदर ही ठीक हो गए।

91 प्रतिशत प्रभावी -

जायडस केडीला कंपनी ने अपनी संशोधित नई दवा विराफिन को लेकर दावा किया है कि कोरोना से प्रभावित 91.16 प्रतिशत रोगियों ने इंजेक्शन लगवाने के बाद सात दिन में आरटीपीसीआर का परीक्षण निगेटिव पाया गया है। इस एंटीवायरल दवा के उपयोग से रोगी को कोरोना से लड़ने की शक्ति मिलती है। कंपनी का यह भी कहना है कि अगर विराफिन को कोरोना की शुरुआत के लक्षण के रूप में दिया जाता है, तो उन्हें कोरोना से बाहर निकलने में कम कठिनाई होगी।

डाक्टर की सलाह जरूरी -

केडीला हेल्थकेयर के प्रबंध निदेशक डॉ. शर्विल पटेल ने कहा कि कोरोना के खिलाफ लड़ाई में यह दवा सही समय पर आई है। जिस दवा की हम पेशकश कर रहे हैं, वह वायरल लोड को काफी कम कर देती है यदि यह प्रारंभिक अवस्था में है तो यह बीमारी से लड़ने में मदद करता है। उन्होंने बताया कि यह इंजेक्शन डॉक्टर की सलाह पर मरीज को दिया जाएगा, जिसे अस्पताल में उपलब्ध कराया जाएगा। पटेल ने कहा कि इस दवा का प्रयोग भारतभर में लगभग 25 स्थानों पर क्लीनिकल परीक्षण किया गया, जिसके अच्छे परिणाम सामने आए हैं।

Updated : 12 Oct 2021 10:45 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top