Home > देश > कृषि मंत्री ने फसल बीमा पाठशाला का शुभारम्भ किया, कहा- किसानों की आय में हुई वृद्धि

कृषि मंत्री ने फसल बीमा पाठशाला का शुभारम्भ किया, कहा- किसानों की आय में हुई वृद्धि

'किसान भागीदारी प्राथमिकता हमारी' के अंतर्गत 'फसल बीमा पाठशाला' कार्यक्रम का शुभारम्भ

कृषि मंत्री ने फसल बीमा पाठशाला का शुभारम्भ किया, कहा- किसानों की आय में हुई वृद्धि
X

नईदिल्ली। केन्द्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने कहा कि बीते छह से सात वर्षों में किसानों की आय में दो से दस फीसदी का इजाफा हुआ है। तोमर ने बुधवार को दिल्ली में 'किसान भागीदारी प्राथमिकता हमारी' कार्यक्रम के तहत फसल बीमा पाठशाला को संबोधित करते हुए कहा कि प्रगतिशील किसानों को गांव-गांव जाकर किसानों को खेती के प्रति जागरुक करना चाहिए। उन्होंने कहा कि किसानों के उत्पाद का न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) पर भुगतान किया जा रहा है।

तोमर ने कहा कि एक समय देश में खाद्यान्न का अभाव था। लेकिन अब देश में जरूरत से अधिक अनाजों का पैदावार हो रहा है और बागवानी फसलों का रिकार्ड उत्पादन हो रहा है। उन्होंने कहा कि देश से 04 लाख करोड़ रुपये मूल्य से अधिक के कृषि उत्पादों का निर्यात किया जा चुका है। यह सब किसानों के अथक मेहनत से ही संभव हो पाया है।

मेरी पॉलिसी, मेरे हाथ -

तोमर ने कहा कि वर्ष 2016 में किसानों के आर्थिक हितों को ध्यान में रखकर शुरू की गई प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी फसल बीमा योजना है। जिसका सीधा लाभ देश के करोड़ों किसानों को प्राप्त हो रहा है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अंतर्गत फसल बीमा पॉलिसियों के वितरण अभियान "मेरी पॉलिसी, मेरे हाथ" का शुभारंभ गत 26 फरवरी को होने के बाद 15 अप्रैल तक 1.80 करोड़ आवेदकों को पॉलिसी वितरण किया गया ।

फसल बीमा योजना -

उल्लेखनीय है कि इस कार्यक्रम में केन्द्रीय मंत्री तोमर ने प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के मुद्दे पर बातचीत की। इस दौरान जबलपुर मध्यप्रदेश के एक किसान राम पूजन पटेल ने मंत्री को बताया कि उन्होंने प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में प्रीमियम के तौर पर 2,232 रूपये जमा किया और फसल के नुक्सान पर उन्होंने बीमा के तौर पर 61,474 रूपये प्राप्त किए।

Updated : 1 May 2022 6:11 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top