Home > देश > सोशल मीडिया पर विज्ञापन का खर्च भी शामिल होगा उम्मीदवार के व्यय खाते में

सोशल मीडिया पर विज्ञापन का खर्च भी शामिल होगा उम्मीदवार के व्यय खाते में

सोशल मीडिया पर विज्ञापन का खर्च भी शामिल होगा उम्मीदवार के व्यय खाते में

नई दिल्ली। केंद्रीय चुनाव आयोग वर्ष 2019 के आम चुनाव में सोशल मीडिया पर दिए जाने वाले विज्ञापनों और सामग्री पर निगरानी रखेगा।

मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने रविवार को चुनाव कार्यक्रम की घोषणा करते हुए कहा कि सोशल मीडिया पर दिए जाने वाले चुनाव विज्ञापन को उम्मीदवार और पार्टी के चुनाव खर्चे में शामिल किया जाएगा। आयोग के दिशानिर्देश के अनुसार उम्मीदवारों को ट्विटर-फेसबुक जैसे सोशल मीडिया एकाउंट के बारे में ब्यौरा देना होगा। इन मंचों पर जारी किए जाने वाले विज्ञापनों पर आयोग की पूर्व अनुमति लेनी आवश्यक रहेगी। सोशल मीडिया भी आदर्श चुनाव आचार संहिता के प्रावधानों के अंतर्गत आएगा।

सीईसी अरोड़ा ने कहा कि फेसबुक, ट्विटर, गूगल और यूट्यूब ने आयोग को लिखित रूप से सूचित किया है कि वे आयोग की मीडिया प्रमाणन और निगरानी समिति(एमसीएमसी) की अनुमति मिलने के बाद ही अपने मंच पर विज्ञापन पोस्ट करेंगे। इस समिति में पहली बार सोशल मीडिया के लिए एक सदस्य को जिम्मेदारी सौंपी गई है।

अरोड़ा ने कहा कि विभिन्न सोशल मीडिया मंचों ने आयोग को बताया है कि पोस्ट होने वाली सामग्री और फेक न्यूज पर निगरानी रखने और आचार संहिता के किसी उल्लंघन के संबंध में आवश्यक कार्रवाई करने के लिए उन्होंने अलग से एक शिकायत अधिकारी की नियुक्ति की है। उन्होंने बताया कि इंटरनेट और मोबाइल एसोसिएशन ने आयोग को बताया है कि वह अपने मंचों के लिए एक आचार संहिता तैयार कर रहे हैं।

Tags:    

Swadesh Digital ( 7208 )

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Share it
Top