Home > देश > झारखंड के लिए एक स्थिर, निर्णायक और पूर्ण बहुमत वाली सरकार जरूरी : शाह

झारखंड के लिए एक स्थिर, निर्णायक और पूर्ण बहुमत वाली सरकार जरूरी : शाह

झारखंड के लिए एक स्थिर, निर्णायक और पूर्ण बहुमत वाली सरकार जरूरी : शाह
X

नई दिल्ली। झारखंड विधानसभा चुनाव में शनिवार को 13 विधानसभा सीटों के लिए 37 लाख 83 हजार 55 वोटर अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर 189 प्रत्याशियों की किस्मत का फैसला करेंगे। इस चरण में पहली बार 1,05,822 नए मतदाता (18-19 साल के) अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे। मतदान सुबह सात बजे से वोटिंग शुरू हो गई है और दोपहर तीन बजे तक चलेगी। चुनाव आयोग ने मतदान को लेकर सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं। मतदानकर्मी सभी केंद्रों पर पहुंच चुके हैं। नक्सल प्रभावित इन सभी विधानसभा क्षेत्रों में सुरक्षा की चाक-चौबंद व्यवस्था की गई है। सीमावर्ती इलाकों को सील कर दिया गया है।

- होम मिनिस्टर अमित शाह ने ट्वीट करके कहा कि झारखंड को भ्रष्टाचार व नक्सलवाद से मुक्त रखने और यहां विकास की गति को बनाये रखने के लिए पुनः एक स्थिर, निर्णायक और पूर्ण बहुमत वाली सरकार आवश्यक है। प्रथम चरण के सभी मतदाताओं से अपील करता हूं कि अधिक से अधिक संख्या में मतदान कर झारखंड को विकास के पथ पर अग्रसर रखने में योगदान दें।

- झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) के कार्यकारी अध्यक्ष हेमंत सोरेन ने पहले चरण में तेरह विधानसभा सीटों के लिए हो रहे मतदान में प्रदेशवासियों से निभीर्क होकर अपने मताधिकार का इस्तेमाल करने की अपील की। सोरेन ने ट्वीट कर कहा, "साथियो, आज पहले चरण के मतदाताओं को अपना और झारखंड का भाग्य बनाने का अवसर मिला है। इसलिए, निभीर्क होकर मतदान करें, अवश्य करें।"सोरेन ने एक अन्य ट्वीट में रघुवर सरकार पर निशाना साधते हुए कहा, "गुमला में टॉर्च की रोशनी में लोग वोट डालने को विवश हैं। क्या ऐसे ही दिन का वादा किया था राज्य की रघुवर दास ने। मुझे संदेह है ऐसे में लोग अपना मतदान भी सही ढंग से कर पा रहे होंगे।" उन्होंने राज्य के मुख्य निवार्चन पदाधिकारी से वस्तुस्थिति जानकर उचित कार्रवाई करने का आग्रह किया है।

- तीसरे ट्वीट में रघुवर दास ने कहा, पहली बार मतदान कर रहे युवाओं से अपील है कि न्यू झारखण्ड के लिए वोट करें। देश की एकता, अखंडता के लिए वोट करें, झारखण्ड के विकास और समृद्धि के लिए वोट करें।

- दूसरे ट्वीट में रघुवर दास ने वोटर्स से कहा, आज झारखण्ड विधानसभा चुनाव के प्रथम चरण का मतदान है। आप सभी से अपील है कि भारी संख्या में मतदान कर रिकॉर्ड बनाएं। आपका एक-एक वोट झारखण्ड की विकास यात्रा में अत्यंत महत्वपूर्ण है।

- रघुवार दस ने कहा-चतरा, गुमला, बिशुनपुर, लोहरदगा, मनिका,लातेहार,पांकी,डाल्टनगंज, विश्रामपुर, छतरपुर, हुसैनाबाद, गढ़वा और भवनाथपुर की जनता को जोहार। बड़ी संख्या में बाहर निकलें और वोट दें। आपका एक-एक वोट समृद्ध झारखण्ड का निर्माण करेगा, झारखण्ड में मजबूत और स्थिर सरकार बनाएगा।

सुरक्षा के लिहाज से 127 बूथों का स्थान बदला : मतदान प्रक्रिया को शांतिपूर्ण संपन्न कराने के लिए चुनाव आयोग और पुलिस प्रशासन ने अपनी प्रतिबद्ध दोहराई है। नक्सल खतरे के मद्देनजर पहले चरण के चुनाव में 127 बूथों का स्थान बदला गया है। चतरा विधानसभा में सात, गुमला में 15, विशुनपुर में 30, लोहरदगा में दो, मनिका में 49, लातेहार में 13, डालटनगंज में पांच, गढ़वा में छह बूथों का स्थान बदला है।

शाह 13 विधानसभा क्षेत्रों में लगभग एक दर्जन बड़े चेहरों सहित 189 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। इनमें सरकार के स्वास्थ्य मंत्री रामचंद्र चंद्रवंशी, पूर्व मंत्री चंद्रशेखर दुबे, भाजपा के पूर्व मुख्य सचेतक राधाकृष्ण किशोर, कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष रामेश्वर उरांव, पूर्व अध्यक्ष सुखदेव भगत, पूर्व मंत्री कृष्णानंद त्रिपाठी, कमलेश कुमार सिंह, भानु प्रताप शाही, सत्यानंद भोक्ता की सियासी किस्मत शनिवार को इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन में बंद हो जाएगी। इस चरण में अपने प्रत्याशियों के पक्ष में मतदान की अपील के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृहमंत्री अमित शाह, कांग्रेस के आरपीएन सिंह, झामुमो के हेमंत सोरेन, झाविमो के बाबूलाल मरांडी, आजसू के सुदेश महतो सहित कई राज्यों के मुख्यमंत्री, मंत्री और पूर्व मुख्य मंत्री बतौर स्टार प्रचारक चुनाव प्रचार में पहुंचे।

Updated : 30 Nov 2019 6:14 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Top