Home > देश > 94 साल के वरिष्ठ पत्रकार कुलदीप नैयर का निधन

94 साल के वरिष्ठ पत्रकार कुलदीप नैयर का निधन

94 साल के वरिष्ठ पत्रकार कुलदीप नैयर का निधन
X

नई दिल्ली। वरिष्ठ पत्रकार एवं लेखक कुलदीप नैयर का नई दिल्ली के एक अस्पताल में बुधवार की देर रात को निधन हो गया। वह 94 साल के थे। 14 अगस्त 1924 को सियालकोट (अब पाकिस्तान) में जन्मे कुलदीप नैयर लम्बे समय से पत्रकारिता के क्षेत्र में सक्रिय रहे। पत्रकारिता के अलावा उन्होंने लेखक के रूप में काफी किताबें भी लिखी थीं। इनकी स्कूली शिक्षा सियालकोट में हुई। कानून की डिग्री लाहौर से प्राप्त की। यूएसए से पत्रकारिता की डिग्री ली और दर्शनशास्त्र में पीएचडी किया।

अगस्त, 1997 में नैयर राज्यसभा के मनोनीत सदस्य के रूप में निर्वाचित हुए। इसके अलावा वे 1996 में संयुक्त राष्ट्र के लिए भारत के प्रतिनिधिमंडल के सदस्य थे। 1990 में उन्हें ग्रेट ब्रिटेन में उच्चायुक्त नियुक्त किया गया था।

शुरुआत में नायर एक उर्दू प्रेस रिपोर्टर थे। वे दिल्ली के समाचार पत्र 'द स्टेट्समैन' के संपादक रह चुके थे। उन्होंने भारत सरकार के प्रेस सूचना अधिकारी के पद पर कई वर्षों तक कार्य किया। वे यूएनआई, पीआईबी, 'द स्टैट्समैन', 'इण्डियन एक्सप्रेस' के साथ लम्बे समय तक जुड़े रहे। नैयर पच्चीस वर्षों तक 'द टाइम्स' लन्दन के संवाददाता भी रहे। वे डेक्कन हेराल्ड (बेंगलुरु), द डेली स्टार, द संडे गार्जियन, द न्यूज, द स्टेट्समैन, द एक्सप्रेस ट्रिब्यून (पाकिस्तान), डॉन (पाकिस्तान), प्रभासाक्षी सहित 80 से अधिक समाचार पत्रों के लिए 14 भाषाओं में कॉलम और ऐप-एड लिखते थे।

23 नवम्बर 2015 को कुलदीप नैयर को पत्रकारिता में आजीवन उपलब्धि के लिए 'रामनाथ गोयनका स्मृति' पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। उन्हें यह पुरस्कार दिल्ली में आयोजित पुरस्कार वितरण समारोह में केद्रीय मंत्री अरुण जेटली ने प्रदान किया था।

Updated : 23 Aug 2018 4:53 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Top