Home > राज्य > अन्य > बिहार > छात्रों को महापुरुषों के जीवन से प्रेरणा लेनी चाहिए

छात्रों को महापुरुषों के जीवन से प्रेरणा लेनी चाहिए

छात्रों को महापुरुषों के जीवन से प्रेरणा लेनी चाहिए
X
Image Credit : youtube

पटना/स्वदेश वेब डेस्क। बिहार के उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने कहा कि छात्रों को महापुरुषों की जीवनियों को पढ़ कर उनसे प्रेरणा लेनी चाहिए और अपने जीवन में अनुशासन बनाये रखना चाहिए ।

सैनिक स्कूल, गोपालगंज से साइकिल यात्रा कर पटना आए छात्रों को वापसी के लिए रवाना करने से पूर्व उपमुख्यमंत्री मोदी ने अपने सरकारी आवास 1, पोलो रोड में सोमवार को उन्हें सम्बोधित करते हुए कहा कि छात्रों के जीवन में अनुशासन अत्यंत महत्वपूर्ण है । उन्होंने कहा कि अनुशासन के लिए महापुरुषों की जीवनियों से छात्रों को प्रेरणा मिल सकती है ।

श्री मोदी ने छात्रों से कहा कि यदि जीवन में लक्ष्य तय कर लिया जाए तो सफलता जरूर मिलेगी। आदिगुरु शंकराचार्य, स्वामी विवेकानंद, महात्मा गांधी, सुभाष चन्द्र बोस व जेपी की चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि किसी ने अल्पायु में तो किसी ने अधिक उम्र के बावजूद समाज को दिशा देने का महत्वपूर्ण कार्य किया और उन्हें असीम सफलता भी मिली।

उन्होंने छात्रों को स्वच्छता के प्रति जागरूकता पैदा करने के साथ ही बाल विवाह, तिलक-दहेज और शराब जैसी सामाजिक बुराइयों के प्रति भी लोगों को जागरूक करने के लिए प्रेरित किया। सैनिक स्कूल के आकर्षण की चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि यहां छात्रों को अनुशासित जीवन जीने का मौका मिलता है, जिसका लाभ उन्हें आजीवन मिलेगा। जन जागरूकता के उद्देश्य से आयोजित साइकिल यात्रा से छात्रों के आत्मविश्वास और साहस में बढ़ोत्तरी होगी। भारत जैसे देश में साइकिल चलाना भले गरीबी का प्रतीक माना जाता है, जबकि अमेरिका और यूरोप में अमीर लोग भी पर्यावरण और अपने स्वास्थ्य की रक्षा के लिए साइकिल चलाते हैं और वहां इसके लिए सड़कों के किनारे अलग ट्रैक भी बना रहता है।

उल्लेखनीय है कि सैनिक स्कूल के 30 छात्र 19 अक्तूबर को गोपालगंज से साइकिल द्वारा 160 किमी की यात्रा कर पटना आए हुए थे।

Updated : 22 Oct 2018 3:53 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Top