Home > राज्य > अन्य > बिहार > बिहार मंत्रिमंडल में कांग्रेस विधायकों को मिल सकती है जगह, नीतीश कुमार ने राहुल गांधी से की बात

बिहार मंत्रिमंडल में कांग्रेस विधायकों को मिल सकती है जगह, नीतीश कुमार ने राहुल गांधी से की बात

बिहार मंत्रिमंडल विस्तार सहित सीटों के बंटवारे पर चर्चा हुई

बिहार मंत्रिमंडल में कांग्रेस विधायकों को मिल सकती है जगह, नीतीश कुमार ने राहुल गांधी से की बात
X

पटना। कांग्रेस नेता राहुल गांधी का फोन आने के बाद बिहार में सत्ताधारी दल के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने तेजस्वी यादव को बुलाकर उनसे मुलाकात की। दोनों के बीच आधे घंटे बातचीत हुई। माना जा रहा है कि बिहार मंत्रिमंडल विस्तार सहित सीटों के बंटवारे पर चर्चा हुई है।

बिहार में जबसे महागठबंधन आकार में आया है तबसे मंत्रिमंडल विस्तार का मामला अटका हुआ है। अगस्त 2022 में नीतीश कुमार ने राजग से नाता तोड़कर महागठबंधन की सरकार बनाई थी। इसके बाद से ही कांग्रेस लगातार मंत्रिमंडल विस्तार की मांग कर रही है। कांग्रेस ने सरकार में मंत्रियों की संख्या बढ़ाए जाने को लेकर कई बार मांग की है। यहां तक कि खुद राहुल गांधी ने भी कुछ महीने पूर्व लालू यादव और नीतीश कुमार से इस मुद्दे पर बात की थी। माना जा रहा है कि बिहार में मंत्रिमंडल विस्तार को लेकर कांग्रेस जल्द से जल्द इस मुद्दे को हल करना चाहती है। इसीलिए राहुल गांधी ने संभवतः नीतीश कुमार से इस मुद्दे पर बात की है। उनके फोन आने के बाद अब नीतीश कुमार और तेजस्वी यादव की मुलाकात हुई।

मंत्रिमंडल विस्तार को लेकर चर्चा

इतना ही नहीं राजद में भी मंत्रिमंडल विस्तार को लेकर चर्चा चल रही है। राजद के मंत्री कार्तिक सिंह उर्फ मास्टर भूमिहार जाति से हैं और राजद के बिहार प्रदेश अध्यक्ष जगदानंद सिंह के बेटे सुधाकर सिंह राजपूत बिरादरी से आते हैं। इन दोनों को मंत्री पद अलग-अलग वजहों से छोड़ना पड़ा था। तब से ही यह चर्चा जोरों पर है कि राजद इन दोनों जातियों के नेताओं को मंत्रिमंडल में उचित प्रतिनिधित्व कब देगी? ऐसे में लोकसभा चुनाव के पूर्व मंत्रिमंडल विस्तार कर तमाम तरीके की खींचतान पर विलंब लगाते हुए अब मंत्रिमंडल विस्तार किया जा सकता है।

Updated : 22 Dec 2023 10:46 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top