Home > राज्य > अन्य > राजस्थान > राजस्थान में बिगड़े हालात, Omicron के मिले 52 नए संक्रमित, 9 विदेश से लौटे

राजस्थान में बिगड़े हालात, Omicron के मिले 52 नए संक्रमित, 9 विदेश से लौटे

राजस्थान में बिगड़े हालात, Omicron के मिले 52 नए संक्रमित, 9 विदेश से लौटे
X

जयपुर। ओमिक्रॉन संक्रमितों के मामले में राजस्थान अब देश में तीसरे स्थान पर आ गया है। प्रदेश में अब तक कुल 121 ओमिक्रॉन पॉजिटिव की पुष्टि की जा चुकी है। इनमें से 52 ओमिक्रॉन पॉजिटिव शनिवार को ही मिले हैं। पुणे लैब से आई रिपोर्ट के मुताबिक इन मरीजों में ओमिक्रॉन की पुष्टि हुई है। अकेले राजधानी जयपुर से 38 नए ओमिक्रॉन मरीज मिले हैं।

अब महाराष्ट्र में 454, दिल्ली में 351 ओमिक्रॉन मरीज है। राजस्थान के अलावा केरल, गुजरात और तमिलनाडु में ओमिक्रॉन पॉजिटिव की संख्या 100 के पार है। राहत की बात ये है कि अब तक देश में 1483 केस मिले हैं उनमें से 488 रिकवर हो चुके हैं। राज्य में शनिवार को जयपुर में 38, प्रतापगढ़ में 3, सिरोही में 3, बीकानेर में 3, जोधपुर में 2, अजमेर और भीलवाड़ा में एक-एक ओमिक्रॉन पॉजिटिव पाया गया है।

9 विदेश यात्रा से लौटे -

चिकित्सा विभाग की ओर से जारी रिपोर्ट के अनुसार शनिवार को मिले 52 मरीजों में से 9 विदेश यात्रा से लौटें हैं, 4 मरीज विदेश यात्रियों के सम्पर्क में आ चुके हैं। जबकि 12 मरीज ऐसे हैं, जो अन्य राज्यों की यात्रा से लौटे हैं। वहीं 2 मरीज पूर्व में मिले ओमिक्रॉन पॉजिटिव मरीजों के सम्पर्क में थे। राज्य में अब तक 121 ओमिक्रॉन मरीजों की पुष्टि हो चुकी है। शुक्रवार तक राज्य में दर्ज 69 ओमिक्रॉन मरीजों में से 61 मरीज रिकवर हो चुके हैं।

10 जिलों में ओमीक्रोन की दस्तक -

राजस्थान में ओमिक्रॉन का पहला केस जयपुर में मिला था, जो दक्षिण अफ्रीका से आए परिवार में पाया गया था। इसके बाद ये संक्रमण सीकर और अजमेर में मिला। फिर, उदयपुर, भीलवाड़ा, अलवर और जोधपुर में पिछले दिनों केस मिले। शनिवार को इस नए वेरिएंट के वायरस ने बीकानेर, सिरोही और प्रतापगढ़ जिलों में एंट्री कर ली है। इस तरह अब तक प्रदेश के 33 में से 10 जिलों में ओमिक्रॉन पहुंच चुका है। राजस्थान के जयपुर में सबसे ज्यादा केस मिले हैं। राज्य में जितने भी केस दिसंबर में मिले हैं, उसमें 56 फीसदी केस केवल जयपुर के हैं। जयपुर में संक्रमण की रफ्तार पिछले सप्ताह तेजी से बढ़ी है। क्रिसमस से पहले 24 दिसंबर को जयपुर में पॉजिटिविटी रेट 0.50 फीसदी से भी कम थी, जो 30 दिसंबर तक बढ़कर 4.09 फीसदी पर पहुंच गई। हालांकि, 31 दिसंबर को यह घटकर वापस 2.16 फीसदी पर आ गई।

Updated : 1 Jan 2022 1:49 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top