Home > Archived > आसियान-भारत: थाईलैंड की पीएम से मिले मोदी, रक्षा, कारोबार, सांस्कृतिक पक्ष पर हुई बात

आसियान-भारत: थाईलैंड की पीएम से मिले मोदी, रक्षा, कारोबार, सांस्कृतिक पक्ष पर हुई बात

आसियान-भारत: थाईलैंड की पीएम से मिले मोदी, रक्षा, कारोबार, सांस्कृतिक पक्ष पर हुई बात

नई दिल्ली। आसियान-भारत शिखर सम्मेलन के पहले दिन, गुरुवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और थाईलैंड के पीएम जनरल प्रयुत चान-ओ-चा के बीच द्विपक्षीय वार्ता हुई। जिसमें रक्षा, कारोबार, सांस्कृतिक संबंध सहित दोनों देशों के बीच अनेक पक्षों को लेकर बात हुई।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने बताया कि शिखर सम्मेलन के पहले दिन, 25 जनवरी को दोनों राष्ट्राध्यक्ष मिले। ये मुलाकात भारत- थाईलैंड द्विपक्षीय वार्ता का हिस्सा थी। जिसमें दोनों राष्ट्राध्यक्षों ने आर्थिक और कारोबारी संबंधों को मजबूत करने और आपसी व्यापार बढ़ाने पर जोर दिया। साथ ही भारत-थाईलैंड आपस में रक्षा संबंधों, खासकर नौसेना के संयुक्त अभ्यास जैसे प्रयास की आवश्यकता पर सहमत दिखे। दोनों देशों के बीच बेहतर संबंध के लिए भारत-थाईलैंड के बीच सांस्कृतिक संबंधों की सदियों की डोर को मजबूत करने पर बात हुई। इसके अलावा केवल सरकार के स्तर पर ही नहीं, दोनों देशों के लोगों के बीच आपसी संबंध बढ़ाने के प्रयासों पर भी विचार हुआ।

गुरुवार को नई दिल्ली में आसियान-भारत शिखर सम्मेलन की आधिकारिक शुरुआत हो गई। अपनी तरह का यह पहला अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन 25-26 जनवरी तक चलेगा। जिसमें आसियान सदस्य देशों के 10 राष्ट्राध्यक्ष शिरकत कर रहे हैं। इन दो दिनों में सभी 10 राष्ट्राध्यक्षों के साथ भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की द्विपक्षीय वार्ताएं हो रहीं हैं। साथ ही सभी मेहमान राष्ट्राध्यक्ष गणतंत्र दिवस समारोह पर मुख्य अतिथि भी होंगे।

Share it
Top