Home > Archived > पहली बार सुप्रीम कोर्ट के चार जजों ने की प्रेस कांफ्रेंस, कहा - कांफ्रेंस कर रैंक नहीं तोड़ रहे

पहली बार सुप्रीम कोर्ट के चार जजों ने की प्रेस कांफ्रेंस, कहा - कांफ्रेंस कर रैंक नहीं तोड़ रहे

पहली बार सुप्रीम कोर्ट के चार जजों ने की प्रेस कांफ्रेंस, कहा - कांफ्रेंस कर रैंक नहीं तोड़ रहे

नईदिल्ली। जस्टिस चेलमेश्वर ने कहा कि देश के न्यायिक संस्थान के इतिहास में एक असाधारण परिस्थिति है । हम खुश होकर ये प्रेस कांफ्रेंस नहीं कर रहे हैं। सुप्रीम कोर्ट का प्रशासन ठीक से काम नहीं कर रहा है। हमारे वरिष्ठ जज बार-बार यही सोचते रहते थे कि संस्थान और देश के प्रति हमारी भी जिम्मेदारी है। हमने चीफ जस्टिस को समझाने की कोशिश की लेकिन सब विफल रहा। अगर न्यायिक संस्थान संरक्षित नहीं रहेगा तो देश में लोकतंत्र नहीं बच सकता है। आज सुबह भी एक खास मसले पह हम चारों जज चीफ जस्टिस के पास एक विशेष आग्रह के साथ गए थे लेकिन हम उन्हें समझाने में असफल रहे। हमारे पास देश को बताने के सिवाय कोई विकल्प नहीं बचा था।

जस्टिस चेलमेश्वर ने कहा कि करीब दो महीने हम चारों जजों ने एक खास विषय को खास ढंग से करने के लिए हस्ताक्षर कर चीफ जस्टिस को पत्र दिया था। लेकिन उसे इस तरीके से निपटाया गया जिससे संस्थान की अखंडता सवालों के घेरे मे आ गई। हमने पत्र में एक केस के असाइनमेंट के बारे में जिक्र किया था । आज का मामला जज लोया को एक खास बेंच को देने के मसले पर था।

हम प्रेस कांफ्रेंस कर रैंक नहीं तोड़ रहे : जस्टिस मदन बी लोकुर

प्रेस कांफ्रेंस में जस्टिस रंजन गोगोई ने कहा कि हमें देश ने यहां भेजा है जिसके लिए हम कृतज्ञ है। जस्टिस मदन बी लोकुर ने कहा कि हम प्रेस कांफ्रेंस कर रैंक नहीं तोड़ रहे हैं। हम अपने लिए बोल रहे हैं । इस पर हमने किसी दूसरे से चर्चा नहीं की ।

वही रिटायर जस्टिस आर. एस. सोढ़ी ने प्रेस कांफ्रेंस को गलत करार दिया और महाभियोग चलना चाहिए -

इन चार जजों को घर भेज देना चाहिए

उन्होंने कहा कि मैं यह सब देखकर काफी दुखी हूं। यह भयावह है। वे सभी देश के सर्वोच्च न्यायालय के वरिष्ठ जज हैं, इनको ऐसा नहीं करना चाहिए। ये चार या कोई और चार लोकतंत्र को नष्ट नहीं कर सकते। यह अपरिपक्व व्यवहार है इसकी बिलकुल उम्मीद नहीं की जा सकती थी। अब समय आ गया है की इन चारों पर महाभियोग चलाकर घर भेज देना चाहिए। वे सुप्रीम कोर्ट में ट्रेड यूनियन जैसा सिस्टम बनाना चाहते हैं।

Share it
Top