Home > Archived > केन्द्रीय मंत्री स्मृति ईरानी और मुख्यमंत्री ने किया स्मार्ट स्कूल व आंगनबाड़ी का लोकार्पण

केन्द्रीय मंत्री स्मृति ईरानी और मुख्यमंत्री ने किया स्मार्ट स्कूल व आंगनबाड़ी का लोकार्पण

केन्द्रीय मंत्री स्मृति ईरानी और मुख्यमंत्री ने किया स्मार्ट स्कूल व आंगनबाड़ी का लोकार्पण

रायपुर। स्वच्छता ही सेवा अभियान के तहत रविवार को रायपुर जिले के ग्राम पंचायत केन्द्री (आरंग) पहुंची केन्द्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री स्मृति ईरानी और मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह यहां स्मार्ट स्कूल, स्मार्ट आंगनबाड़ी और स्मार्ट पंचायत भवन का लोकार्पण भी किया। स्मृति ईरानी ने इस अवसर पर जिले में जिला खनिज न्यास निधि से कराए जा रहे विकास कार्यों की सराहना भी की।

ज्ञातव्य है कि बच्चों को स्कूल और आंगनबाड़ी केन्द्रों में पढ़ने-लिखने के आधुनिक संसाधन और बेहतर वातावरण मुहैया हो सके इसके कलेक्टर ओ.पी.चौधरी के निर्देशन में 100 शासकीय स्कूलों और 100 आंगनबाड़ी केन्द्रों स्मार्ट स्कूल और स्मार्ट आंगनबाड़ी बनाया गया है। जिला खनिज न्यास निधि से प्रत्येक स्कूल को 3.75 लाख तथा आंगनबाड़ी केन्द्रों को तीन लाख रुपये की राशि मुहैया कराई गई है।

इस राशि से स्कूलों में प्रोजेक्टर से सुसज्जित ई-क्लास रूम, लर्निंग कॉर्नर, संसाधनों से सुसज्जित प्रयोगशाला, कलाम पुस्तकालय तथा ग्रीन, स्वच्छ और कलरफूल विद्यालय बनाया गया है। इसी तरह आंगनबाड़ी केन्द्रों में होम थियेटर, टेलीविजन, गैस चूल्हा सिलेण्डर, बच्चों को खिलौने और फिसल पट्टी उपलब्ध कराने के साथ ही परिसर में टाइल्स आदि लगाए गए हैं।

Share it
Top