Home > Archived > हादसा : गाजीपुर में टूटा कूड़े का पहाड़, स्कूटी सवार महिला समेत 2 की मौत

हादसा : गाजीपुर में टूटा कूड़े का पहाड़, स्कूटी सवार महिला समेत 2 की मौत

हादसा : गाजीपुर में टूटा कूड़े का पहाड़, स्कूटी सवार महिला समेत 2 की मौत

नई दिल्ली। दिल्ली के गाजीपुर में कूड़े के पहाड़ का एक हिस्सा गिर जाने से दो लोगों की मौत हो गई है। कूड़े का यह पहाड़ गिरकर रोड पर आ गिरा, जिससे वहां से गुजर रही गाडियों के भी धंसने की खबर है। कचरे के इस हिस्से के धसकने से यहां से गुजर रही एक स्विफ्ट कार और एक स्कूटी पास के कोंडली नाले में गिर गई। एनडीआरएफ की टीम भी मौके पर पहुंच चुकी है। पुलिस ने एक लडक़ी की मौत की पुष्टि कर दी है। लडक़ी का नाम राजकुमारी है, जो स्कूटी पर सवार थी और घटना के वक्त यहां से गुजर रही थी।

बताया जा रहा है कि यहां से गुजरते हुए अचानक कूड़े के पहाड़ का एक हिस्सा गिर गया, जिसके चलते उसकी मौत हो गई। गौताखोरों की मदद से रेस्क्यू टीम बचाव कार्य में जुटी हुई है। पुलिस ने बताया कि उसे 6 लोगों के गिरने की जानकारी मिली थी, जिसमें से 4 को सुरक्षित निकाल लिया है, जबकि 1 लडक़ी समेत दो लोगों के शव बरामद हुए हैं। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल भी मौके पर पहुंच रहे है। एमसीडी का कहना है कि वह कई बार सरकार से कूड़े के निपटारे के लिए नई जमीन की मांग कर चुका है, लेकिन उसे कूड़े के निपटारे के लिए अभी तक नई जमीन नहीं दी गई। ऐसे में वह (एमसीडी) इस जमीन पर ही कूड़े की डंपिंग का काम कर रही थी।

आपको बता दें कि गाजीपुर में कचरे का लैंडफिल साइट है जहां पर शहर के कचरे को इकट्ठा किया जाता है। कचरे के ढेर की वजह से यहां पहाड़ बन गया है। कचरे के इस ढेर को लेकर समय-समय पर चिंताएं तो जताई जाती रहीं लेकिन इनके पूर्ण निस्तारण की कोई ठोस पहल नहीं हो सकी है। कचरे की वजह से आसपास के लोगों तरह-तरह की परेशानियों का भी सामना करना पड़ता है।

विदित हो कि इस पर हाई कोर्ट ने भी इस पर कई बार चिंता जताई है, लेकिन एमसीडी हमेशा ही नई जमीन न मिलने की बात कहकर इससे पलड़ा झाड़ता रहा। यह जमीन कभी आसपास की जमीन की ही तरह समतल थी। लेकिन सालों से यहां लाया जा रहा दिल्ली का कूड़ा डंप होने से यह एक पहाड़ की तरह ऊंचा होती चली गई। दिल्ली और आसपास लोगों में यह जगह कूड़े के पहाड़ के रूप में ही चर्चित है।

Share it
Top