Home > Archived > सेहत के लिए बहुत फायदेमंद हैं। पीपल

सेहत के लिए बहुत फायदेमंद हैं। पीपल

सेहत के लिए बहुत फायदेमंद हैं।  पीपल


स्वदेश वेब डेस्क। जी हाँ, बता दें कि हमारे देश में पीपल के पेड की पूजा बहुत ही श्रद्धा भाव से की जाती हैं। क्या आपको पता हैं। कि पीपल हमारी सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होता हैं, अगर आप कुछ बीमारियों में पीपल का इस्तेमाल करते हैं। तो कई सेहत समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

-सर्दी और जुकाम की समस्या में पीपल के इस्तेमाल से आराम पाया जा सकता हैं। , इसे इस्तेमल करने के लिए पीपल के कुछ पत्तों को लेकर छाया में रख कर सूखा ले,जब ये पत्ते अच्छे से सूख जाये तो थोड़े से पानी में सूखे हुए पीपल केपत्ते और मिश्री मिलाकर काढ़ा बना ले, इस काढ़े को गर्म गर्म पिए ऐसा करने से आपकी सर्दी जुकाम की समस्या ठीक हो जाएगी।

-पीपल के इस्तेमाल से अस्थमा की समस्या से भी छुटकारा पाया जा सकता हैं। ,इसके लिए पीपल के पेड की छाल के अंदर के हिस्से को निकालर पीस ले,अब इस पीपल की छाल के पाउडर में थोड़ा सा शहद मिलाकर सुबह और शाम सेवन करे,ऐसा करने से आपकी अस्थमा की बीमारी ठीक हो जाएगी।

-स्किन की समस्याओ को दूरकरने के लिए पीपल की छाल के पाउडर को पानी में मिलाकर स्किन पर लगाने से स्किन इन्फेक्शन ठीक हो जाता हैं। ,और साथ ही इसके इस्तेमाल से खाज-खूजली,फोड़े-फुंसी से भी छुटकारा पा सकते हैं। ।

Share it
Top