Home > Archived > एक प्राकृतिक क्लींजर है रीठा

एक प्राकृतिक क्लींजर है रीठा

एक प्राकृतिक क्लींजर है रीठा

ये एक प्राकृतिक क्लींजर है यह बाल व त्वचा की गंदगी और तेल को निकालने में मदद करता है। रीठा का वृक्ष बडा तथा पत्ते लंबे होते हैं। इसके हल्के गुलाबी रंग के फूल ही फूलों का रूप धारण कर लेते हैं। इसका फल पानी में डाले पानी में डालने पर झाग उत्पन्न करता है।


बालों के लिए:- इसको इस्तेमाल करने से बाल भी काले, घने, सुंदर लगने लगते हैं। कुछ लोग इसके गुण को बढ़ाने के लिए शिकाकाई के साथ इसका इस्तेमाल करते हैं। अगर आपके बाल झड़ने लगे हैंं तो इसको रोकने के लिए रीठा का इस्तेमाल कर सकते हैं।

चेहरे की सुंदरता:- रीठे का पानी चेहरे के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इस में सभी प्राकृतिक गुण है। ये चेहरे पर तेल कम करता है।


हिस्टीरिया:- हिस्टीरिया के दौरे पड़ने वाले रोगी को रीठे के छिलकों को जलाकर उसका धुआं देना चाहिए। इसके धूनी का प्रयोग एक महीने तक करना चहिये, जिससे हिस्टीरिया के दौरे पडने बंद हो जाते हैं।

कुदरती हैंडवॉश:- एक कुदरती हैंडवॉश के रूप में भी रीठे उपयोग किया जाता है। चाहें तो इसका हाथ धोने के लिए इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। हो सके तो रीठा के पानी में कुछ बूंद नींबू का रस मिला दें ताकि इसकी सुगंध अच्छी हो जाए और साथ ही नींबू का रस इसे ज्यादा दिनों तक सही रखेगा।

Share it
Top