Home > Archived > हिन्दी विवि के गेट पर छात्रों ने लटकाए ताले, स्थानांतरण का विरोध

हिन्दी विवि के गेट पर छात्रों ने लटकाए ताले, स्थानांतरण का विरोध

भोपाल। अटल बिहारी वाजपेयी विश्वविद्यालय की शिफ्टिंग को लेकर अब विवि के छात्र विरोध में उतर आए हैं। छात्र कॉलेज परिसर को शहर से दूर सलैया में शिफ्ट करने का विरोध कर रहे हैं। शुक्रवार सुबह विवि के छात्रों ने कॉलेज के गेट पर ताला लगा दिया और विवि प्रबंधन के खिलाफ नारेबाजी की।

गौरतलब है कि वर्तमान में पुरानी विधानसभा परिसर में कन्वेशन सेंटर के निर्माण के कारण उच्च शिक्षा विभाग ने हिंदी विवि को अन्यत्र शिफ्ट करने का आदेश जारी किया था। कॉलेज परिसर को शिफ्ट किए जाने के फैसले का विवि के स्टाफ से लेकर छात्र संगठन तक ने विरोध जताया था। इस फैसले का इस विरोध के बाद बुलाई गई कार्यपरिषद की आपात बैठक में छात्र संगठन द्वारा सुझाए गए विकल्पों का निरीक्षण करने का निर्णय लिया गया था। बताया जा रहा है कि निरीक्षण के लिए गठित कमेटी ने मुगालियाकोट स्थित स्पार्टा कॉलेज, भोज विवि के खाली फ्लैट्स के साथ ही बेनजीर कॉलेज का मुआयना किया था। इसने कमेटी को केवल बेनजीर कॉलेज ही सही विकल्प मिला है। ऐसे में यदि शासन बेनजीर कॉलेज में विवि को शिफ्ट करने पर सहमत नहीं होना है तो इसे ग्राम सलैया स्थिति रुक्मणी देवी कॉलेज ऑफ टेक्नोलॉजी में शिफ्ट किया जाएगा।

छात्रों ने नाम न छापने की शर्त पर बताया कि विवि प्रबंधन द्वारा सात लाख रुपये प्रतिमाह किराए पर शहर के बाहर प्राइवेट कॉलेज को किराए पर लिया जा रहा हैं जबकि इतने ही किराए पर शहर के अंदर भी भवन मिल सकता हैं। छात्रों का आरोप हैं कि एक ओर विवि प्रबंधन बजट का रोना रोता हैं तो वहीं दूसरी ओर इतने अधिक खर्चे पर भवन किराए पर लेने का क्या औचित्य हैं जिससे विवि पर भी आर्थिक बोझ बढ़ेगा और छात्रों को भी आवागमन की परेशानी होगी।

Share it
Top