Home > Archived > लश्कर में सीएनजी स्टेशन बनकर तैयार, खुलने का इंतजार

लश्कर में सीएनजी स्टेशन बनकर तैयार, खुलने का इंतजार

लश्कर में सीएनजी स्टेशन बनकर तैयार, खुलने का इंतजार

ग्वालियर| ग्वालियर शहर में सीएनजी से चलने वाले सैकड़ों वाहनों को शहर में सीएनजी स्टेशन नहीं होने से लश्कर क्षेत्र के वाहन चालकों को भारी असुविधा हो रही है। कम्पू क्षेत्र में सीएनजी स्टेशन बनकर तैयार तो हो चुका है, लेकिन वाहन चालकों को अब इसके चालू होने का बेसब्री से इंतजार है।

ग्वालियर में एक माह पूर्व तक सिर्फ दो फिलिंग स्टेशन थे। एक शहर की सीमा से 10 किलोमीटर दूर पुरानी छावनी में तो दूसरा शहर के उत्तरी सीमा के बाहर ट्रिपल आईटीएम कॉलेज के सामने स्थापित था। इससे शहर में सीएनजी से संचालित निजी और यात्री वाहनों को भारी असुविधा भी होती थी साथ ही समय और पैसे का अतिरिक्त व्यय वहन करना पड़ता था। वाहन चालकों को शहर में सुविधाजनक रूप से सीएनजी उपलब्ध कराने और शहर में लोगों को घरेलू गैस में उपयोग के लिए पीएनजी (सीएनजी) प्रदाय कराने के उद्देश्य से अवंतिका एजेंसी ने शहर में पाइप लाइन डालने का कार्य आरंभ किया गया था जो लगभग पूरा हो चुका है।

सिटी सेंटर सहित अन्य क्षेत्रों में लोग कनेक्शन लेकर पीएनजी को रसोई में भोजन बनाने के लिए उपयोग भी करने लगे हैं। लेकिन शहरभर के वाहन चालकों को गैस भराने के लिए करीब 15-20 किमी तक दूरी तय करनी पड़ती थी। ऐसी स्थिति में एक-डेढ़ लीटर ईंधन बर्वाद होता था तथा फिलिंग स्टेशन पर प्रेशर कम होने पर टंकी में गैस भी कम मिलती थी। करीब एक माह पूर्व एजेंसी ने गोला का मंदिर क्षेत्र में भिण्ड रोड पर अपना एक फिलिंग स्टेशन चालू किया था। लश्कर क्षेत्र के सर्वाधिक ग्राहकों की सुविधा को देखते हुए कम्पू स्थित पुलिस स्टेशन के पिछले हिस्से में सीएनजी स्टेशन खोला गया है। फिलिंग स्टेशन बनकर तैयार हो चुका है। प्रेशर, मशीनरी आदि लग चुके हैं। अब सिर्फ इसके शुरू होने का इंतजार है। कम्पनी के अधिकारियों के अनुसार इसी माह यह स्टेशन चालू कर दिया जाएगा।

सबसे ज्यादा फायदा आॅटो चालकों को
लश्कर क्षेत्र में सीएनजी फिलिंग स्टेशन शुरू होने से सर्वाधिक सुविधा और बचत सीएनजी से आॅटो चलाकर अपनी आजीविका चलाने वाले आॅटो और स्कूली वाहन चलाने वालों को होगा। इन सवारी और स्कूली वाहनों को समय अभाव की स्थिति में करीब एक से दो लीटर तक गैस बर्वाद कर गैस भरवाने जाना पड़ रहा है।

Share it
Top