Home > Archived > विवि का इतिहास दिखेगा छात्रों की पेंटिंग में

विवि का इतिहास दिखेगा छात्रों की पेंटिंग में

विवि का इतिहास दिखेगा छात्रों की पेंटिंग में

नई दिल्ली| दिल्ली मेट्रो प्रबंधन (डीएमआरसी) ने जामिया मिलिया इस्लामिया विश्वविद्यालय के अब-तक के सफर को दर्शाने वाली पेंटिग को जामिया मेट्रो स्टेशन पर लगाने की अनुमति दे दी है। खास बात ये है की विश्वविद्यालय के फ़ाईन आर्ट से जुड़े छात्रों को इस पेंटिंग बनाने में आने वाले खर्च को भी डीएमआरसी ने ही चुकाने का निर्णय किया है, इसके अलावा छात्रों को मानदेय भी मेट्रो प्रबंधन की तरफ से दिया जाएगा। जामिया के छात्र मेट्रो स्टेशन पर म्यूरल पेंटिंग के जरिए विश्विद्यालय के ऐतिहासिक इतिहास और भव्य इमारतों को दर्शाएंगे।

जामिया के फाइन आर्ट्स फैकल्टी के लिए जाने वाले गेट से लगे मेट्रो स्टेशन साइड की टिकट विंडो के बगल की बड़ी दीवार पर ये पेंटिंग बनाई जाएगी। इस पेंटिंग के ज़रिए विश्वविद्यालय के अब तक के सफर को दर्शाया जाएगा| विश्वविद्यालय की ऐतिहासिकता को दर्शाते हुए पेंटिंग में दिखाया जाएगा कि किस तरह पुरानी इमारतों से नवीन आर्किटेक्चर की इमारतें जामिया में निर्मित हो गयी हैं और अब विश्वविद्यालय का क्या स्वरूप है।

उल्लेखनीय है कि इसी साल अगस्त माह में जामिया विश्वविद्यालय की तरफ से मेट्रो प्रबंधन को पेंटिंग का प्रस्ताव दिया गया था। मेट्रो प्रबंधन द्वारा भारतीय संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए ये कार्य पहले भी किया जाता रहा है। इसके बाद एक बार जामिया और डीएमआरसी की टीम ने मौके पर जाकर मुआयना किया था। हालांकि जामिया की कोशिश थी कि प्रस्ताव को मंजूरी मेजेंटा लाइन के उद्घाटन से पहले मिल जाये लेकिन ऐसा नहीं हो पाया।

Share it
Top