Home > Archived > आप भी ऐसे करते है योग, तो हो जाये सावधान...

आप भी ऐसे करते है योग, तो हो जाये सावधान...

आप भी ऐसे करते है योग, तो हो जाये सावधान...

ये तो आप जानते हैं कि योग आपकी सेहत के लिए काफी लाभदायक होता है और योग के माध्यम से आपकी शारीरिक और मानसिक सेहत ठीक कर सकते हैं। लेकिन कई लोग योग ना आने पर वीडियो आदि के माध्यम से योग सीखने की कोशिश करते हैं, जो कि सेहत के लिए ठीक नहीं है। आइए जानते हैं घर पर योग सीखना किस तरह से ठीक नहीं है।

ये हो सकते है नुकसान


1. आप जब घर में योगाभ्यास करते हैं तो आप पूरे ध्यान से योग नहीं कर पाते हैं, क्योंकि आप योग पर फोकस नहीं कर पाते हैं। दरअसल घर में योग करने पर आपको कई तरह के काम होते हैं और आपके दिमाग में कुछ ना कुछ चलता रहता है और आपका ध्यान भटकता रहता है। इसलिए घर में आप अच्छे से फोकस नहीं कर पाते हैं।

2. जब आप घर पर अकेले योग करते हैं तो आपको प्रोत्साहन नहीं मिल पाता है और आपको मनोबल नहीं बढ़ता है। वहीं जब आप योग सेंटर में या किसी टीचर के साथ योग करते हैं तो वो आपकी कमी बताने के साथ साथ आपका मनोबल भी बढ़ाता है। आप जब ग्रुप में योग करेंगे तो आप अपने साथ के लोगों को देखकर, अपने ट्रेनर से पूछकर सही तरीके और अधिक समय तक किसी मुद्रा का अभ्यास कर सकेंगे।

3. जब आप बाहर योग करते हैं तो क्लास से पहले, क्लास के दौरान और बाद में भी आप अपने ट्रेनर से आवश्यक बातें पूछ सकते हैं। यही नहीं चोट लगने या किसी शारीरिक तकलीफ से बचने के लिए आवश्यक उपायों के बारे में एक प्रशिक्षित योग ट्रेनर से ही जानकारी मिल सकती है। आपका ट्रेनर आपकी क्षमता और जरूरतों के अनुसार आपके शेड्यूल या डाइट में बदलाव कर सकता है।

4. जब तक आपके घर में ढेर सारे शीशे न लगे हों तब तक आपके लिए यह जानना मुश्किल होगा कि क्या आप सही मुद्रा में हैं? और उसे सही कैसे करना है। जबकि योग क्लास में, योग टीचर न केवल आपकी गतिविधियों पर ध्यान देगा बल्कि वह आपकी मुद्रा में सुधार के लिए भी सलाह देगा।

Share it
Top