Home > Archived > केरल के पद्मनाभस्वामी मंदिर से 186 करोड़ रुपए के सोने के बर्तन गायब!

केरल के पद्मनाभस्वामी मंदिर से 186 करोड़ रुपए के सोने के बर्तन गायब!

केरल के पद्मनाभस्वामी मंदिर से 186 करोड़ रुपए के सोने के बर्तन गायब!

केरल के पद्मनाभस्वामी मंदिर से 186 करोड़ रुपए के सोने के बर्तन गायब!

नई दिल्ली| केरल का पद्मनाभस्वामी मंदिर एक बार फिर सुर्खियों में आ गया है। रिपोर्ट के मुताबिक यहां से सोने के 769 सोने के बर्तन गायब है जिनकी कीमत 186 करोड़ बताई जा रही है।

सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद पूर्व नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षक (सीएजी) विनोद राय ने मंदिर का ऑडिट किया था जिसमें इन बर्तनों के गायब होने के बारे में पता चला। रिपोर्ट के मुताबिक कोर्ट को सौंपी अपनी रिपोर्ट में राय ने कहा है कि इस मामले की विस्तृत जांच की जरूरत है। इस जांच में पाया गया कि 779 किलो वजन के सोने के बर्तन गायब है। गौर हो कि अक्तूबर 2015 में सुप्रीम कोर्ट ने पूर्व सीएजी विनोद राय को मंदिर की संपत्ति का ऑडिट कर रिपोर्ट देने को कहा था।

आंकड़ों के हिसाब से मंदिर में पत्थर के बने लॉकर में लगभग 1166 सोने के बर्तन होने चाहिए थे लेकिन गिनती में वो बर्तन कम पाए गए। इनमें 769 बर्तन गायब है और सिर्फ 397 सोने के बर्तन ही बचे है। पहले इनकी संख्या 1988 थी लेकिन बाद में 822 सोने के बर्तनों को गलाकर आभूषण का निर्माण किया गया जिसके बाद इनकी संख्या 1166 हो गई।

रिपोर्ट में बताया गया है कि 776 किलो के लगभग 769 सोने के बर्तन कम हैं, जिनकी कीमत लगभग 186 करोड़ रुपए है, जिसकी जांच कराए जाने की जरूरत है। विनोद राय ने जांच की शुरुआत तब की जब सुप्रीम कोर्ट ने गोपाल सुब्रमण्यम को एमिकस क्यूरी बनाया।

Share it
Top