Top
Home > Archived > तंजानिया पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का भव्य स्वागत

तंजानिया पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का भव्य स्वागत

तंजानिया पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का भव्य स्वागत

तंजानिया पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का भव्य स्वागत

नई दिल्ली। चार अफ्रीकी देशों की यात्रा के तीसरे पड़ाव पर तंजानिया पहुंचे प्रधानमंत्री मोदी को रविवार सुबह गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया। लोगों ने भारत का झंडा लहराते हुए प्रधानमंत्री मोदी का भव्य स्वागत किया।

प्रधानमंत्री मोदी शनिवार देर रात अफ्रीकी देश तंजानिया पहुंचे। जहां तंजानिया के प्रधानमंत्री कासिम मजालिवा और विदेश मंत्री बर्नार्ड मेमबे ने हवाईअड्डे पर उनकी अगवानी की। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता विकास स्वरूप ने ट्वीट कर बताया कि डरबन से दार-एस-सलाम। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपनी अफ्रीकी यात्रा के तीसरे पड़ाव में देर रात तंजानिया पहुंच चुके हैं।

रविवार सुबह प्रधानमंत्री मोदी को गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया। तंजानिया के राष्ट्रपति जॉन पोम्बे जोसेफ मागुफुली और प्रधानमंत्री कासिम मजालिवा के साथ प्रधानमंत्री मोदी की द्विपक्षीय बैठक शुरू हो चुकी हैै। इस दौरान दोनों देशों के बीच कई समझौतों पर हस्ताक्षर होने की उम्मीद है। द्विपक्षीय बैठक के बाद प्रधानमंत्री मोदी और राष्ट्रपति जॉन पोम्बे जोसेफ मागुफुली साझा बयान जारी करेंगे।

प्रधानमंत्री मोदी के अफ्रीका दौरे का उद्देश्य इस महाद्वीप के साथ संबंधों और खासकर आर्थिक रिश्तों को विस्तार देना है। उनके प्रस्तावित कार्यक्रमों में 'सोलर ममाज' के नाम से मशहूर ग्रामीण इलाकों की महिला सोलर इंजीनियर्स से मिलना है। इन महिलाओं को भारत सरकार के एक कार्यक्रम के तहत ही प्रशिक्षण दिया जा रहा है।

तंजानिया में महिला सोलर इंजीनियर्स को भारत सरकार के एक प्रोग्राम के तहत सोलर लालटेन और सौर ऊर्जा से चलने वाले लाइट सिस्टम के रखरखाव, यूज, रिपेयर और उसके मेंटेनेंस के लिए प्रशिक्षित किया गया है। प्रधानमंत्री मोदी के लिए एक कार्यक्रम भी आयोजित किया गया है जिसमें वह लगभग 50 हजार अप्रवासी भारतीयों को संबोधित करेंगे। वह आज ही तंजानिया से केन्या के लिए रवाना हो जाएंगे

Next Story
Share it
Top