Home > Archived > अपने पेन ड्राइव और मेमोरी कार्ड में ऐसे लगाएं पासवर्ड

अपने पेन ड्राइव और मेमोरी कार्ड में ऐसे लगाएं पासवर्ड

अपने पेन ड्राइव और मेमोरी कार्ड में ऐसे लगाएं पासवर्ड

अपने पेन ड्राइव और मेमोरी कार्ड में ऐसे लगाएं पासवर्ड

आप पेन ड्राइव और मेमोरी कार्ड तो यूज करते ही होंगे। ये दोनों डेटा बैकअप और ट्रांसफर करने के फास्ट और आसान टूल हैं। कई बार आपकी पेन ड्राइव कोई भी उठा कर अपने कंप्यूटर में लगा लेता है और अनजाने में आपकी पर्सनल फोटोज और वीडियोज भी वो कॉपी कर लेता है।

इससे बचने के कई रास्ते हैं, लेकिन आमतौर पर लोग लापरवाही बरतते हैं।इन सब से बचने के लिए हम आपको बताते हैं कि कैसे पेन ड्राइव या मेमोरी कार्ड को पासवर्ड से प्रोटेक्ट करके रखें। अगर आपकी पेन ड्राइव कहीं खो भी जाए तो आपको ज्यादा परेशान होने की जरूरत नहीं है। क्योंकि चोर आपकी पेन ड्राइव तो यूज कर लेगा लेकिन आपके डेटा में सेंध नहीं लगा सकेगा।
इंटरनेट पर कई टूल हैं जिनके जरिए पासवर्ड प्रोटेक्ट किया जा सकता है, लेकिइ उनमें से ये सबसे खास कहा जा सकता है।

kakasoft नाम की वेबसाइट पर कई सॉफ्टवेयर मिलते हैं जिनमें से ज्यादातर के लिए आपको पैसे देने होते हैं। इस लिंक पर क्लिक करके आप USB सिक्योरिटी नाम का सॉफ्टवेयर डाउनलोड कर लें।. इसके बाद आप इसे अपनी पेन ड्राइव की लोकेशन में इंस्टॉल करें। ध्यान दें कि इसे इंस्टॉल करते वक्त आप वो पेन ड्राइव या मेमोरी कार्ड अपने कंप्यूटर से कनेक्ट करके रखें जिसे लॉक करना है।

इंस्टॉल फिनिशन होने के बाद आपको पासवर्ड सेट करने के बाद आप यहां अपना पासवर्ड सेट करें। अब अपने पेन ड्राइव को ओपन करें। यहां आपको एक सिक्योरिटी आइकन दिखेगा। इसे क्लिक करते ही आपसे पासवर्ड मांगा जाएगा। इस डालने के बाद ही पेन ड्राइव में रखी फाइल्स आपको दिखेंगी।

Share it
Top