Home > Archived > त्वचा को और अधिक निखार देंगे ये योगासन

त्वचा को और अधिक निखार देंगे ये योगासन

त्वचा को और अधिक निखार देंगे ये योगासन

त्वचा को और अधिक निखार देंगे ये योगासन


हर लड़की खूबसूरत दिखना चाहती है। लेकिन बढ़ती उम्र और बदलती जीवनशैली आपके इस ख्वाब को ख्वाब ही रहने देती है। अगर आप फिर भी खूबसूरत दिखना चाहती हैं तो इसके लिए थोड़ी मशक्कत करनी होगी। हम आपको बताएंगे उन योगासनों के बारे में जिसे अपनी दिनचर्या का हिस्सा बना कर आप पा सकती हैं खिली-खिली त्वचा।


हेडस्टैंड- इस आसन में आपका सिर नीचे और पैर आसमान की तरफ होता है। इस आसन की मदद से आपके चेहरे व दिमाग की ओर रक्तसंचार ज्यादा एक्टिव हो जाता है। जिससे फाइन लाइन्स से छुटकारा मिलता है और चेहरे पर कमाल का ग्लो आता है।

धनुरासन- आप जमीन पर पेट के बल लेट जाइए और फिर अपने हाथों से अपने पैरों को पकड़िए। खुद को ऊपर उठाइए। इस आसन को को करने पर ऐसा लगेगा जैसे आप बो बना रहे हों। इस आसन को करने से आपका डाइजेस्टिव सिस्टम अच्छा होता है। फेफड़ों में रक्त संचार की प्रक्रिया तेज हो जाती है। यह आसन खून में टॉक्सिन की मात्रा को कम कर यह त्वचा को प्यूरीफाई करता है।

हलासन- जमीन में कमर के बल लेट जाइए, धीरे-धीरे अपने दोनो पैर उठाइए और सिर की तरह ले जाइए। इस आसन को करने से आपके शरीर के हारमोंस संतुलित रहते हैं।

ब्रीदिंग- अगर आप स्ट्रेस-फ्री त्वचा पाना चाहती हैं तो दिन में एक बार ब्रीदिंग जरूर करें। अपनी सांसों को कंट्रोल करें। ऐसा करने से आपका दिमाग शांत होगा और आपकी त्वचा स्ट्रेस फ्री और खूबसूरत दिखेगी।

भारद्वाजासन- आप जमीन पर बैठ जाएं। दाएं टांग की गुठने पर बायें पैर को ले जाएं। बाएं पैर के गुठने पर दाएं हाथ की कोहनी को ले जाएं और पीछे की ओर देखें। ऐसा करने से आपका पूरा शरीर ट्विस्ट होगा। इससे आपके पाचनतंत्र को बेहतर तरीके से कार्य करने में मदद मिलेगी।

Share it
Top