Home > Archived > कॅरियर की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग पर पहुंचे विराट कोहली

कॅरियर की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग पर पहुंचे विराट कोहली

कॅरियर की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग पर पहुंचे विराट कोहली

नई दिल्ली। भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली का आईसीसी टेस्ट रैंकिंग्स में जलवा बरकरार है। इंग्लैंड के खिलाफ घरेलू सीरीज में अब तक बल्ले से शानदार प्रदर्शन कर रहे कोहली बल्लेबाजों की टेस्ट रैंकिंग में तीसरे पायदान पर पहुंच गए हैं। यह उनकी सर्वश्रेष्ठ आईसीसी रैंकिंग हैं। 28 साल के कोहली ने मोहाली टेस्ट में अद्र्धशतक लगाया था। उन्हें 833 अंक मिले हैं। तीसरे टेस्ट की पहली पारी में 62 रन तथा दूसरी पारी में नाबाद 6 रन बनाए। कोहली दूसरे स्थान पर काबिज इंग्लैंड के जो रूट से 14 अंक पीछे हैं। ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव स्मिथ रैंकिंग में शीर्ष पर बने हुए हैं। उनके 897 अंक हैं।

कोहली ट्वेंटी-20 अंतर्राष्ट्रीय रैंंकिंग में नंबर एक पर हैं, जबकि वनडे में वह दूसरे स्थान पर काबिल हैं। इंग्लैंड के खिलाफ पांच मैचों की सीरीज के तीन मैचों में कोहली ने अब तक 405 रन बनाए हैं। अभी दो टेस्ट बाकी हैं, ऐसे में रूट और कोहली, दोनों के पास स्मिथ तक करीब पहुंचने का मौका है। जो क अगला टेस्ट पाकिस्तान के खिलाफ खेलेंगे।

बल्लेबाजों में चेतेश्वर पुजारा ने भी एक पायदान चढक़र आठवां स्थान हासिल किया है। यह उनकी भी सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग है। जॉनी बेयरस्टो ने भी कॅरियर की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग पर पहुंचे हैं, वह नौंवे स्थान पर हैं। ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज उस्मान ख्वाजा नौ पायदान ऊपर चढक़र 19वें स्थान पर हैं जबकि स्टीफन कुक ने 30 स्थान की छलांग लगाकर 44वीं रैंक हासिल की है।

गेंदबाजों की आईसीसी टेस्ट रैंकिंग की बात करें तो रविचंद्रन अश्विन नंबर एक बने हुए हैं। रविंद्र जडेजा ने भी कॅरियर की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग हासिल करते हुए बल्लेबाजी रैंकिंग में चौथे और गेंदबाजी रैंकिंग में 7वां स्थान हासिल किया। अश्विन के ठीक पीछे रंगना हेरथ हैं। डेल स्टेन तीसरे स्थान पर हैं तो इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन ने भारत के खिलाफ अच्छा प्रदर्शन कर चौथी रैंक हासिल की है। कोहली ने इंग्लैंड के तीसरे टेस्ट में अपनी आक्रामकता के विपरीत संयमित पारी खेली थी। उन्होंने 127 गेंद में 62 रन बनाये। इसमें नौ चौके शामिल थे और साथ ही उन्होंने चेतेश्वर पुजारा (104 गेंद में 51 रन) के साथ तीसरे विकेट के लिये 75 रन की भागीदारी निभायी जो अभी तक पारी की सबसे बड़ी साझेदारी है।a

Share it
Top