Home > Archived > होम लोन दरें कम कर सकता है एक्सिस बैंक

होम लोन दरें कम कर सकता है एक्सिस बैंक

होम लोन दरें कम कर सकता है एक्सिस बैंक

मुंबई। मोदी सरकार के नोटबंदी का सबसे बड़ा फायदा होम लोन चुकाने वालों को हो सकता है। जल्द ही उनकी ईएमआई में बढ़ी कटौती हो सकती है। निजी सेक्टर में एक्सिस बैंक ने इस बात के संकेत भी दिए हैं। बैंक अधिकारियों के मुताबिक मोदी सरकार की ओर से नोटबंदी किए जाने के बाद बैंकों में कैश में बड़ा इजाफा हुआ है। इसके चलते आने वाले महीनों में लोन की ब्याज दरों में कमी की उम्मीद है।

एक्सिस बैंक ने कहा कि 500 रुपए और 1000 रुपए के रूप में जो लोग नकदी जमा कर रहे हैं, उससे सभी बैंकों की वित्तीय स्थिति में सुधार हुआ है, जिसके चलते अब बैंकों में सस्ती दरों पर ब्याज देने की होड़ मच सकती है और होम लोन की दरें भी कम हो सकती है। ऐक्सिस बैंक के रिटेल बैंकिंग हेड राजीव आनंद ने पीटीआई को बताया कि एक समय में सेविंग और चालू खातों में बहुत कम राशि जमा थी, लेकिन अब इनमें बढ़ोतरी के चलते हमारे लोन की कीमतें सस्ती हो सकती हैं। ऐक्सिस बैंक की ओर से मिले संकेत को उन लोगों के लिए खास माना जा रहा है, जो हजारों रुपए की ईएमआई हर महीने भुगतान कर रहे हैं।

एक रिपोर्ट के मुताबिक शुक्रवार की शाम तक देशभर में बैंकों में 60,000 करोड़ रुपए जमा हुए। समय के साथ इस राशि में लगातार बड़ा इजाफा होने की संभावना जताई जा रही है। डोमेस्टिक रेटिंग एजेंसी आईसीआरए ने जमा के ब्याज में 0.3 से लेकर 0.10 फीसदी तक की कमी का अनुमान जताया है। जमा राशि पर मिलने वाले ब्याज में कटौती को बैंक लोन के ब्याज में कमी करते हुए लोगों को फायदा पहुंचाने पर विचार कर सकते हैं।

Share it
Top