Home > Archived > करवा चौथ कल, बाजार में बढ़ी रौनक

करवा चौथ कल, बाजार में बढ़ी रौनक

करवा चौथ कल, बाजार में बढ़ी रौनक

नई दिल्ली | सुहागिन महिलाओं के सबसे बड़े त्योहार करवा चौथ को लेकर बाजार में रौनक बढ़ गई है। पर्व बुधवार को है और ठीक पहले बाजार में खासी चहल-पहल देखने में आ रही है। त्योहार को लेकर सुहागिन महिलाओं में खासा उत्साह देखने को मिल रहा है वहीं पति भी उत्साहित है। सुहागिनों द्वारा इस पर्व की तैयारियां कई दिनों पहले ही शुरू कर दी गई थीं। साड़ियों से लेकर श्रृंगार का सामान आदि की खरीदारी तो हो चुकी है लेकिन ब्यूटी पार्लर से लेकर पूजन सामग्री की दुकानों पर खासी भीड़ देखी जा रही है।

चूंकि पिछले कुछ सालों से करवा चौथ को लेकर टीवी ने माहौल में बदलाव पैदा किया है और अब कुंवारी लड़कियां भी पर्व मनाने लगी हैं इसलिए इसकी धूमधाम और ज्यादा बढ़ गई है। मंगलवार को सुबह से ब्यूटी-पार्लरों पर अपाइंटमेंट लेकर महिलाएं अपनी बारी आने का इंतजार करते देखी गईं। वहीं करवा चौथ के लिए पूजन सामग्री के साथ अन्य खरीददारी की जा रही है। पूजन के लिए खास माने जाने वाले मिट्टी के करवा बाजार में उपलब्ध हैं। वहीं सास-ससुर के लिए मीठे करवा बाजार में बिक रहे हैं।

गौरतलब है कि जीवन साथी की लंबी उम्र के लिए महिलाएं करवाचौथ का व्रत करतीं है, इस दौरान निर्जल, निराहार महिलाएं उपवास करतीं है और रात को चांद के दीदार कर उन्हे अर्घ देकर व्रत खोलतीं हैं। पति खुद अपने हाथों से अपनी पत्नी को पानी पिलाकर उनका व्रत खुलवाते हैं।

Share it
Top