Home > Archived > बदलते मौसम में रखें त्वचा का खयाल

बदलते मौसम में रखें त्वचा का खयाल

बदलते मौसम में रखें त्वचा का खयाल


दिन में भले ही अब भी धूप परेशान करती हो लेकिन अब रात में कुछ-कुछ ठंडक आने लगी है, जो इस बात का प्रतीक है कि अब सर्दी दस्तक देने वाली है। ऐसे समय में आपको अब त्वचा की खास देखभाल करनी शुरु कर देनी चाहिए। विशेषज्ञों के अनुसार, स्वस्थ त्वचा के लिए अधिक तरल पदार्थ और सही खान-पान बेहद जरूरी है.....


अक्टूबर में बदलते मौसम के असर को बेअसर करने के लिए शरीर में ज्यादा से ज्यादा तरल पदार्थों की पूर्ति सबसे अच्छा और प्रभावी तरीका है। शरीर में पर्याप्त पानी होने से आपकी त्वचा स्वस्थ और चमकदार बनी रहती है। अगर आप दक्षिण भारत में रहते हैं या वहां घूमने जा रहे हैं तो फिर नारियल पानी बहुत अच्छा विकल्प हो सकता है। यह सिर्फ कैलोरी ही नहीं, बल्कि एंटी-ऑक्सीडेंट, विटामिन-सी के साथ और भी कई पोषक तत्वों की प्राप्ति का अच्छा स्त्रोत है, जो त्वचा में निखारता है।


ज्यादा मात्रा में तैलीय खाना खाने से बचें। इससे मुहांसे हो सकते हैं। विटामिन सी से भरपूर फल खाएं जैसे संतरे, नींबू और कीवी आदि। फलों का सेवन त्वचा में नमी का संतुलन बनाए रखता है और त्वचा पर झुर्रियां पड़ने से भी रोकता है।

धूप से काली पड़ चुकी त्वचा को निखारने के लिए प्राकृतिक एंटी टैन पील ऑफ मास्क का प्रयोग करें। संतरे के छिलकों से बना पील ऑफ मास्क बढ़िया होता है। संतरे में विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट होता है, जो त्वचा को साफ करता है और उसमें कसावट लाकर निखारता है। एंटी-बैक्टीरियल होने के कारण त्वचा के लिए शहद का भी प्रयोग किया जा सकता है। इससे त्वचा का रूखापन दूर होता है।

Share it
Top