Home > Archived > अब मोबाइल पर भी मिलेगा बिजली बिल

अब मोबाइल पर भी मिलेगा बिजली बिल

अब मोबाइल पर भी मिलेगा बिजली बिल


ग्वालियर, न.सं.। बिजली कम्पनी के मीटर रीडरों की लापरवाही के कारण शहर के कई उपभोक्ताओं तक समय पर बिजली का बिल नहीं पहुंचता है। ऐसे उपभोक्ताओं को तय समय निकल जाने के बाद बिजली का बिल जमा कराने पर पेनल्टी भी देना पड़ती है या फिर पेनल्टी से बचने के लिए स्वयं विद्युत कार्यालय पहुंचकर अपना डुप्लीकेट बिल निकलवा कर समय-सीमा में जमा कराना पड़ता है। यह समस्या हर माह कई उपभोक्ताओं के सामने आती है। उपभोक्ताओं की इस समस्या को देखते हुए बिजली कम्पनी अब बिजली बिल संबंधित उपभोक्ता के मोबाइल पर भी उपलब्ध कराएगी। इसकी तैयारियां अधिकारियों द्वारा की जा रही हैं। संभवत: आगामी एक माह में यह सुविधा उपभोक्ताओं को मिलने लगेगी।

बिजली कम्पनी से जुड़े सूत्रों के अनुसार शहर भर के उपभोक्ताओं के मोबाइल नम्बर फीड करने की कार्रवाई बिजली कम्पनी कार्यालयों में प्रारंभ हो गई है। सभी उपभोक्ताओं के मोबाइल नम्बर उपलब्ध होते ही मैसेज के माध्यम से बिजली बिल पहुंचाने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। इसके बाद उपभोक्ता अपने मोबाइल पर बिजली बिल देख सकेंगे और समय रहते बिजली कम्पनी कार्यालय पहुंचकर उसे जमा कर सकेंगे। बिल जमा होने के बाद पक्की रसीद के साथ मैसेज भी उपभोक्ता को मोबाइल पर ही उपलब्ध कराया जाएगा। बिजली बिल मोबालाइन पर पहुंचाने के साथ पूर्वत: उपभोक्ताओं के घर पर भी पहुंचाए जाएंगे।

बिजली कम्पनी से जुड़े सूत्रों के अनुसार मोबाइल पर बिजली बिल उपलब्ध कराने की यह सुविधा केवल ग्वालियर में ही नहीं, अपितु म.प्र. मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कम्पनी के अंतर्गत आने वाले सभी 16 जिलों में प्रारंभ की जाएगी। इसके लिए इन सभी जिलों में उपभोक्ताओं के मोबाइल नम्बर एकत्रित करने की प्रक्रिया जारी है।

शिकायत के लिए जारी किया टोल फ्री नम्बर
विद्युत उपभोक्ताओं को जल्द ही फ्यूज ऑफ कॉल की सुविधा भी मोबाइल पर मिलेगी। यानीकि कोई भी उपभोक्ताओं अपने क्षेत्र में विद्युत लाइन या ट्रांसफार्मर पर फॉल्ट होने पर इसकी शिकायत टोल फ्री नम्बर पर कर सकता है। इसके लिए भोपाल स्तर से नम्बर जारी किया गया है। इस नम्बर पर शिकायत दर्ज कराने पर भोपाल से स्थानीय अधिकारियों को फॉल्ट सुधारने के लिए तत्काल निर्देशित किया जाता है, लेकिन उपभोक्ता की शिकायत दर्ज करते समय उससे बिल का सर्विस नम्बर भी लिया जाता है, ताकि यह चैक किया जा सके कि शिकायतकर्ता नियमित रूप से बिजली बिल का भुगतान कर रहा है या नहीं। बिजली कम्पनी ने भोपाल स्तर पर जो कॉल सेन्टर स्थापित किया है, उसका लैण्ड लाइन नम्बर 0755-2551222 एवं टोल फ्री नम्बर 18002331912 है।

कनेक्शन भी मिलेंगे ऑनलाइन
बिजली कम्पनी में उपभोक्ताओं को नए बिजली कनेक्शन ऑनलाइन देने की प्रक्रिया भी चल रही है। यह सुविधा फिलहाल उच्चदाब उपभोक्ताओं को मिल रही है, लेकिन जल्द ही घरेलू उपभोक्ता भी इस सुविधा से जुड़ जाएंगे। आने वाले समय में घरेलू बिजली कनेक्शन के लिए भी ऑनलाइन आवेदन बिजली कम्पनी की वेबसाइट पर किए जा सकेंगे। इससे उपभोक्ताओं को बिजली कम्पनी के कार्यालयों के चक्कर नहीं लगाना पड़ेंगे।

इनका कहना है
उपभोक्ताओं को उनके मोबाइल पर भी बिजली बिल उपलब्ध कराए जाएंगे। इसके लिए समस्त उपभोक्ताओं के मोबाइल नम्बर एकत्रित किए जा रहे हैं। आगामी एक माह में यह सुविधा कम्पनी के सभी 16 जिलों में प्रारंभ हो जाएगी।


मनोज के. द्विवेदी
जनसम्पर्क अधिकारी
म.प्र. मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कम्पनी, भोपाल

Share it
Top