Top
Home > राज्य > अन्य > पश्चिम बंगाल > ममता बनर्जी ने जारी की 291 प्रत्याशियों की सूची, 28 विधायकों के टिकट काटे

ममता बनर्जी ने जारी की 291 प्रत्याशियों की सूची, 28 विधायकों के टिकट काटे

ममता बनर्जी ने जारी की 291 प्रत्याशियों की सूची, 28 विधायकों के टिकट काटे
X

कोलकाता। पश्चिम बंगाल में होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस ने 291 सीटों के लिए उम्मीवारों के नाम की घोषणा कर दी है। 3 सीटें सहयोगी दलों के लिए छोड़ी है।तृणमूल ने इस बार 100 नए चेहरों को मौका दिया है। इसके अलावा 50 महिलाएं और 42 मुस्लिम महिलाओं को टिकट दिया गया है। जबकि 28 विधायकों के टिकट कांटे है। जिसमें वित्तमंत्री का नाम भी शामिल है।

पार्टी सूत्रों का कहना है की ममता बनर्जी शुक्रवार को अपना लकी डे मानती है, इसलिए आज शुक्रवार के दिन प्रत्याशियों के नाम की घोषणा की है।ममता ने कहा कि वह अपनी परंपरागत सीट भवानीपुर को छोड़कर नंदीग्राम से चुनाव लड़ेंगी। यहां से तृणमूल के विधायक और ममता कैबिनेट के पूर्व मंत्री शुभेंदु अधिकारी के भारतीय जनता पार्टी में चले जाने के बाद ममता ने नंदीग्राम से चुनाव लड़ने की घोषणा की थी। इसी का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि वह जो कुछ भी वादा करती हैं उससे पीछे नहीं हटतीं, इसीलिए नंदीग्राम से चुनाव लड़ेंगी। भवानीपुर जहां से ममता लगातार दो बार विधायक रही हैं, वहां से राज्य के वर्तमान बिजली मंत्री शोभनदेव चटर्जी को टिकट दिया गया है। उधर शुभेंदु अधिकारी ने चुनौती दी है कि नंदीग्राम से ममता बनर्जी को 50,000 से अधिक वोट से नहीं हरा सके तो राजनीति छोड़ देंगे।

9 मार्च को भरेंगी पर्चा -

नंदीग्राम में 9 मार्च और हल्दिया में 10 मार्च को नामांकन दाखिल करेंगी। माना जा रहा है कि नंदीग्राम में उनका सीधा मुकाबला सुवेंदु अधिकारी से हो सकता है, लेकिन ये भाजपा की सूची जारी होने के बाद स्पष्ट होगा। वैसे 2019 के लोकसभा चुनाव के दौरान भाजपा ने भवानीपुर विधानसभा केंद्र में बेहतर प्रदर्शन किया था जिसके बाद राजनीतिक रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने ममता को सुरक्षित सीट से चुनाव लड़ने का सुझाव दिया था। नंदीग्राम अल्पसंख्यक बहुल क्षेत्र है और आम तौर पर मुस्लिम मतदाता ममता बनर्जी के परंपरागत वोटर रहे हैं।

ये है सितारा उम्मीदवार -

तृणमूल टिकट पाने वालों में निर्माता-निर्देशक राज चक्रवर्ती (बैरकपुर), अभिनेत्री कौशानी मुखर्जी (कृष्णनगर उत्तर), सायनी घोष (आसनसोल दक्षिण), जून मालिया (मेदिनिपुर), सायंतिका बनर्जी (बांकुड़ा), लवली मोईत्रा (सोनारपुर), अभिनेता कांचन मल्लिक (उत्तरपाड़ा), विदेश बोस (उलुबेड़िया उत्तर), सोहम चक्रवर्ती (चंडीपुर), बीरवाहा हांसदा (झारग्राम), गायिका अदिति मुंसी (राजारहाट-गोपालपुर) और क्रिकेटर मनोज तिवारी (शिवपुर) जैसे सेलिब्रिटी शामिल हैं। इसके अलावा अपने जमाने के मशहूर अभिनेता और पार्टी विधायक चिरंजीत चक्रवर्ती को बारासात सीट से एक बार फिर मैदान में उतारा गया है। इनमें से चिरंजीत को छोड़ कर ज्यादातर ऐसे लोग हैं जिन्होंने हाल ही में सत्तारूढ़ पार्टी की सदस्यता ली थी।

Updated : 2021-03-05T17:45:30+05:30
Tags:    

स्वदेश वेब डेस्क

Swadesh Digital contributor help bring you the latest article around you


Next Story
Share it
Top