Home > राज्य > अन्य > पश्चिम बंगाल > KMC चुनाव : तृणमूल ने बनाई बढ़त, 134 सीटों पर हासिल की जीत

KMC चुनाव : तृणमूल ने बनाई बढ़त, 134 सीटों पर हासिल की जीत

KMC चुनाव : तृणमूल ने बनाई बढ़त, 134 सीटों पर हासिल की जीत
X

कोलकाता। कोलकाता नगर निगम (केएमसी) चुनाव में भी राज्य की सत्तारूढ़ पार्टी तृणमूल कांग्रेस प्रचंड जीत दर्ज कर चुकी है। कोलकाता के 144 वार्डों में से 134 पर पार्टी ने जीत हासिल कर ली है जबकि बाकी 10 सीटों में से तीन पर भाजपा, दो पर माकपा, दो पर कांग्रेस और बाकी तीन सीटों पर निर्दलीय उम्मीदवारों की जीत हुई है।

खास बात यह है कि कोलकाता के 144 वार्डों में 16 बोरों हैं और प्रत्येक बोरों में आठ वार्ड हैं। प्रत्येक बोरो के अधिकतर वार्ड में तृणमूल कांग्रेस जीती है। इस वजह से सभी बोरो पर भी सत्तारूढ़ पार्टी का ही कब्जा रहेगा। निगम क्षेत्रों में बेहतर सेवाओं के लिए आठ वार्डों को मिलाकर एक बोरो बनाया गया है, ताकि समग्र योजनाओं को एक साथ लागू किया जा सके। प्रत्येक बोरो का एक चेयरमैन भी चुना जाता है। अधिकतर वार्डों में सत्तारूढ़ पार्टी की जीत की वजह से स्पष्ट हो चला है कि प्रत्येक बोरों में तृणमूल कांग्रेस का ही चेयरमैन होगा।

चुनाव आयोग की ओर से जारी आंकड़े के मुताबिक भारतीय जनता पार्टी 22, 23 और 50 नंबर वार्ड में जीत दर्ज कर चुकी है, जबकि कांग्रेस 45 और 137 नंबर वार्ड में जीती है। वाममोर्चा के उम्मीदवार 92 और 103 नंबर वार्ड में जीते हैं जबकि वार्ड नंबर 43, 135 और 141 में निर्दलीय उम्मीदवारों की जीत हुई है। बाकी सभी वार्डों में सत्तारूढ़ पार्टी तृणमूल कांग्रेस के उम्मीदवार जीते हैं। इस जीत के बाद सत्तारूढ़ पार्टी तृणमूल कांग्रेस के कार्यकर्ता सुबह से ही जश्न मना रहे हैं। पूरे महानगर में जगह-जगह पार्टी कार्यकर्ताओं ने झंडे बैनर पोस्टर लेकर रैली निकाली है, एक दूसरे को अबीर लगाया है, मिठाइयां खिलाई है और गाने बजा कर झूम रहे हैं।

चुनाव हार गई हैं सुब्रत मुखर्जी की बहन -

खास बात यह है कि वार्ड नंबर 68 से निर्दलीय चुनाव लड़ने वाली और दिवंगत पंचायत मंत्री सुब्रत मुखर्जी की बहन तनीमा चटर्जी चुनाव हार गई हैं। इसके अलावा पार्टी के खिलाफ निर्दलीय चुनाव लड़ने वाले तृणमूल नेता सच्चिदानंद बंदोपाध्याय भी 72 नंबर वार्ड से चुनाव हार गए हैं। इन दोनों को तृणमूल कांग्रेस ने निर्दलीय चुनाव लड़ने की वजह से पार्टी से निकाल दिया था।

कोलकाता के 22 नंबर वार्ड से पूर्व मेयर मीना देवी पुरोहित छठी बार जीत दर्ज करने में सफल हुई हैं। इस बार वह भारतीय जनता पार्टी की उम्मीदवार थीं। इसी तरह 23 नंबर वार्ड से भी भाजपा उम्मीदवार विजय ओझा जीत गए हैं। 45 नंबर वार्ड से दिग्गज कांग्रेस नेता संतोष पाठक की जीत हुई है।


Updated : 22 Dec 2021 9:00 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top