Home > राज्य > अन्य > पश्चिम बंगाल > प. बंगाल में तीसरे चरण के लिए थमा चुनाव प्रचार, 6 अप्रैल को 31 सीटों पर होगा मतदान

प. बंगाल में तीसरे चरण के लिए थमा चुनाव प्रचार, 6 अप्रैल को 31 सीटों पर होगा मतदान

प. बंगाल में तीसरे चरण के लिए थमा चुनाव प्रचार, 6 अप्रैल को 31 सीटों पर होगा मतदान
X

कोलकाता। पश्चिम बंगाल में मंगलवार को होने वाले तीसरे चरण के मतदान के लिए प्रचार का शोर रविवार शाम थम गया है। शाम 6:30 बजे से सभी राजनीतिक पार्टियों ने प्रचार पर विराम लगा दिया है और चुनाव आयोग ने आदर्श आचार संहिता का कड़ाई से पालन करने का निर्देश दिया है। चुनाव आयोग की ओर से जारी बयान के मुताबिक करीब 78 लाख 52 हजार मतदाता 205 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला करेंगे।

तीसरे चरण में तीन जिलों हावड़ा, हुगली और दक्षिण 24 परगना की 31 सीटों पर कुल 205 उम्मीदवार मैदान में हैं। इस चरण के लिए गत 12 मार्च को अधिसूचना जारी हुई थी। तीसरे चरण में हावड़ा की सात, हुगली की आठ और दक्षिण 24 परगना जिले की 16 सीटें हैं। पिछले विस चुनाव में इन 31 सीटों में से 30 पर तृणमूल कांग्रेस ने कब्जा जमाया था। सिर्फ आमता सीट पर कांग्रेस की जीत हुई थी, हालांकि इस बार मुकाबला कड़ा है। भाजपा तृणमूल के लिए बड़ी प्रतिद्वंद्वी के तौर पर उभरी है। तीसरे चरण में कुल 78,52,425 मतदाता 10,871 बूथों पर अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। चुनाव आयोग ने तीसरे चरण के मतदान से पहले बड़ा फेरबदल करते हुए अलीपुरद्वार, हुगली, उत्तर व दक्षिण 24 परगना जिलों के पुलिस अधिकारियों को हटा दिया है।

अलीपुरद्वार के एसपी अमिताभ माइती के स्थान पर आइपीएस अमित कुमार सिंह को लाया गया है। हुगली के चंदननगर पुलिस कमिश्नरेट के डिप्टी कमिश्नर तथागत बसु के बदले आईपीएस अभिषेक मोदी की नियुक्ति की गई है। तथागत बसु को कुछ समय पहले गौ तस्करी कांड में सीबीआई ने तलब किया था। दक्षिण 24 परगना के डायमंड हार्बर पुलिस जिला के डिप्टी पुलिस सुपर मिथुन दे के बदले श्यामल कुमार मंडल को लाया गया है। मंडल पश्चिम मेदिनीपुर (डीईबी) में डिप्टी सुपर के पद पर तैनात हैं। इसी जिले के फलता थाने के आइसी अभिजीत हाइत की बदली कर उनकी जगह इनफोर्समेंट ब्रांच के इंस्पेक्टर अतनु घोषाल की नियुक्ति की गई है। उत्तर 24 परगना के बैरकपुर पुलिस कमिश्नरेट के डीसीपी जोन दो (दक्षिण डिवीजन) पद पर खड़गपुर रेलवे पुलिस के सुपर अवधेश पाठक को लाया गया है।

उल्लेनीय है कि पश्चिम बंगाल में 27 मार्च को पहले चरण का और एक अप्रैल को दूसरे चरण का मतदान पूरा हो चुका है। अब 6 अप्रैल को 31 सीटों पर तीसरे चरण का मतदान होगा।

Updated : 4 April 2021 2:13 PM GMT
Tags:    

स्वदेश वेब डेस्क

Swadesh Digital contributor help bring you the latest article around you


Next Story
Share it
Top