Home > राज्य > अन्य > पश्चिम बंगाल > पश्चिम बंगाल में गहराया तूफान का संकट, 'असानी' के प्रभाव से तेज बारिश की संभावना

पश्चिम बंगाल में गहराया तूफान का संकट, 'असानी' के प्रभाव से तेज बारिश की संभावना

पश्चिम बंगाल में गहराया तूफान का संकट, असानी के प्रभाव से तेज बारिश की संभावना
X

कोलकाता। पश्चिम बंगाल में शुक्रवार को होली मनाई जा रही है और शनिवार को हिंदी भाषी समुदाय होली मनाएगा। इस बीच राज्य के समुद्र तटीय क्षेत्रों में एक बार फिर तूफान का संकट गहराने लगा है। मौसम विभाग ने बताया है कि तूफान "असानी" के प्रभाव से अंडमान निकोबार द्वीप समूह पर तो बारिश होगी ही, पश्चिम बंगाल के तटीय क्षेत्रों में भी भारी बारिश की संभावना है।

हालांकि पूर्वी तटीय इलाकों में बारिश नहीं होगी। अपने पहले उत्पत्ति-पूर्व मार्ग और तीव्रता पूर्वानुमान में भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने कहा कि मंगलवार को बंगाल की खाड़ी के दक्षिण-पूर्व में बना निम्न दबाव का क्षेत्र 19 मार्च की सुबह तक पूर्व-उत्तर-पूर्व की ओर बढ़ेगा और फिर उत्तर की ओर बढ़ेगा और 20 मार्च तक अंडमान और निकोबार द्वीप समूह तक पहुंचेगा। रविवार तक अंडमान व निकोबार द्वीप समूह पर 55-65 किमी प्रति घंटे से 75 किमी प्रति घंटे तक की तेज हवा के साथ एक दबाव में बदल जाने की संभावना है। इसका असर पश्चिम बंगाल पर भी देखने को मिलेगा।

इसके चक्रवाती तूफान में सोमवार को बदलने की आशंका है। मौसम विभाग ने कहा कि इसके बाद, इसके लगभग उत्तर-उत्तर-पूर्व की ओर बढ़ने और 22 मार्च की सुबह के आसपास बांग्लादेश-उत्तर म्यांमार तटों के पास पहुंचने की आशंका है। एक बार जब यह प्रणाली चक्रवात में बदल जाती है, तो इसका नाम असानी रखा जाएगा, यह नाम श्रीलंका द्वारा सुझाया गया है। इसके पहले पश्चिम बंगाल बुलबुल, अम्फन और यास चक्रवात को झेल चुका है और अब फिर एक और तूफान की वजह से भारी बारिश की संभावना ने तटीय क्षेत्र के लोगों को डर के साए में रखा है।

Updated : 23 March 2022 8:12 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top