Home > राज्य > उत्तरप्रदेश > वाराणसी > वाराणसी : रेल इंजन कारखाने में 1000 युवा होंगे प्रशिक्षित, किरन से रेल मंत्री बोले BLW में आपके साथ करूंगा वेल्डिंग

वाराणसी : रेल इंजन कारखाने में 1000 युवा होंगे प्रशिक्षित, किरन से रेल मंत्री बोले BLW में आपके साथ करूंगा वेल्डिंग

बीएलडब्लू बनाएगा युवाओं को हुनरमंद

वाराणसी : रेल इंजन कारखाने में 1000 युवा होंगे प्रशिक्षित, किरन से रेल मंत्री बोले BLW में आपके साथ करूंगा वेल्डिंग
X

वाराणसी। रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने शुक्रवार को देश भर के 75 केंद्रों पर रेल कौशल विकास योजना का ऑनलाइन शुभारंभ किया। इस दौरान बनारस रेल इंजन कारखाना की महाप्रबंधक अंजली गोयल ने बताया कि यहां आगामी तीन साल में एक हजार युवाओं को प्रशिक्षण देकर उन्हें हुनरमंद बनाया जाएगा। बीएलडब्लू में फीटर, वेल्डिंग, मशीनिष्ट, इलेक्ट्रीशियन ट्रेड में प्रशिक्षण देने की अत्याधुनिक सुविधा और अच्छे इंस्ट्रक्टर उपलब्ध हैं।

बीएलडब्लू में प्रशिक्षण ले रही चंदौली के चहनिया क्षेत्र के रानेपुर गांव की किरन चौहान से रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बातचीत की। टेक्निकल ट्रेनिंग सेंटर में प्रशिक्षण ले रहीं किरन से रेल मंत्री ने पूछा कि आप किस चीज की ट्रेनिंग कर रही हैं। किरन ने उन्हें बताया कि वो वेल्डिंग में प्रशिक्षण ले रही हैं। इस पर रेल मंत्री ने उन्हें वेल्डिंग की बारीकियों को बताया। कहा कि वेल्डिंग स्मूथ होनी चाहिए। रॉड चिपकनी नहीं चाहिए। प्रशिक्षण के दौरान कुछ भी पूछने या समझने में कतई झिझकना नहीं चाहिए। रेल मंत्री ने कहा कि बीएलडब्लू आऊंगा तो आपके साथ वेल्डिंग करूंगा। इस पर किरन ने खुशी जताते हुए कहा कि सर हम इंतजार करेंगे। मैकेनिकल ट्रेड से पॉलिटेक्निक करने वाली किरन ने बताया कि बीएलडब्लू में इस समय में 60 प्रशिक्षु प्रशिक्षण ले रहे हैं। सबसे अच्छी बात यह है कि यहां प्रैक्टिकल पर बहुत जोर दिया जाता है। इंस्ट्रक्टर हर चीज अच्छे से सिखाते और समझाते हैं। यह प्रशिक्षण हमारे लिए आगे बहुत काम आएगा। बीएलडब्लू की ओर से हम सभी को टूल किट भी दिया गया है जो आगे हमारे पास ही रहेगा। बीएलडब्लू की महाप्रबंधक ने कहा कि हमारा फोकस इसी बात पर है कि युवा यहां से प्रशिक्षण लेकर खुद को हुनरमंद बनाएं। सभी मेक इन इंडिया अभियान के साथ खुद को जोड़कर देश को आत्मनिर्भर बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएं।

Updated : 2021-10-12T16:02:13+05:30
Tags:    

Swadesh News

Swadesh Digital contributor help bring you the latest article around you


Next Story
Share it
Top