Home > राज्य > उत्तरप्रदेश > वाराणसी > शिवमय होगा वाराणसी क्रिकेट स्टेडियम, डमरू, त्रिशूल, बेलपत्र के आकार में होगा तैयार

शिवमय होगा वाराणसी क्रिकेट स्टेडियम, डमरू, त्रिशूल, बेलपत्र के आकार में होगा तैयार

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 23 सितंबर को करेंगे शिलान्यास

शिवमय होगा वाराणसी क्रिकेट स्टेडियम, डमरू, त्रिशूल, बेलपत्र के आकार में होगा तैयार
X

वाराणसी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 23 सितम्बर को अपने प्रस्तावित वाराणसी दौरे में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम का शिलान्यास करेंगे। राजातालाब गंजारी में बन रहे स्टेडियम का डिजाइन जिला प्रशासन ने मंगलवार शाम जारी कर दिया है।

डिजाइन के अनुसार स्टेडियम का स्वरूप शिवमय होगा। इसके वास्तु में डमरू, त्रिशूल, बेलपत्र और गंगा घाट का स्वरूप समाहित होगा। स्टेडियम की छत अर्धचंद्राकार होगी, फ्लड लाइट के स्टैंड का आकार त्रिशूल के जैसा होगा। स्टेडियम का प्रवेश द्वार और लाउंज डमरू के स्वरूप में होगा। स्टेडियम का बाहरी हिस्सा धातु के बने भगवान शंकर को अत्यंत प्रिय बेलपत्र से सजाया जाएगा। स्टेडियम 30.60 एकड़ जमीन पर बनाया जाएगा। इस स्टेडियम के निर्माण में 330 करोड़ रुपये की लागत आएगी। स्टेडियम में सात पिच होंगी। यहां 30,000 लोगों के बैठने की व्यवस्था होगी। स्टेडियम लगभग 30 तीस माह में बनकर तैयार हो जायेगा।

पूर्व कप्तान होंगे शामिल -

खास बात यह है कि 23 सितम्बर को होने वाले शिलान्यास समारोह में भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान सचिन तेंदुलकर, सुनील गावस्कर, रवि शास्त्री जैसे दिग्गज क्रिकेटर भी शिरकत करेंगे। इसके अलावा बीसीसीआइ अध्यक्ष रोजर बिन्नी, उपाध्यक्ष राजीव शुक्ल, सचिव जय शाह, केन्द्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर भी मौजूद रहेंगे। शिलान्यास समारोह में स्थानीय क्रिकेटरों व खिलाडि़यों को भी आमंत्रित किया गया है।

वाराणसी में तीसरा अंतर्राष्ट्रीय मैच

गौरतलब हो कि गंजारी में बन रहे स्टेडियम में भी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच होंगे। प्रदेश की राजधानी लखनऊ में इकाना, कानपुर में ग्रीन पार्क के बाद वाराणसी में प्रदेश का तीसरा अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम होगा।

Updated : 20 Sep 2023 12:05 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top