Home > राज्य > उत्तरप्रदेश > वाराणसी > उप्र में विधान परिषद चुनाव की तैयारियां शुरू, 15 मार्च को जारी होगी अधिसूचना

उप्र में विधान परिषद चुनाव की तैयारियां शुरू, 15 मार्च को जारी होगी अधिसूचना

उप्र में विधान परिषद चुनाव की तैयारियां शुरू, 15 मार्च को जारी होगी अधिसूचना
X

वाराणसी। विधान सभा चुनाव के बाद अब विधान परिषद के स्थानीय निकाय कोटे की सीटों पर चुनाव के लिए प्रशासनिक तैयारियां शुरू हो गई हैं। चुनाव के लिए 15 मार्च को अधिसूचना जारी होने के साथ की नामांकन पत्र दाखिले की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।

विधान परिषद के वाराणसी प्राधिकारी निर्वाचन क्षेत्र में वाराणसी, भदोही एवं चंदौली जिले आते हैं। इस चुनाव में ग्राम प्रधान, बीडीसी, जिला परिषद अध्यक्ष, महापौर, पार्षद, विधायक और सांसद समेत प्राधिकरण में निर्वाचित सदस्य मतदान करेंगे। चुनाव आयोग ने 15 से 22 मार्च तक नामांकन की तिथि तय की है। नामांकन पत्रों की जांच 23 मार्च और पर्चा वापसी 25 मार्च को निर्धारित है। 09 अप्रैल को मतदान और 12 अप्रैल को मतगणना होगी।

वाराणसी जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा चुनाव में आरओ की भूमिका में होंगे। चंदौली, भदोही व वाराणसी के उप जिला निर्वाचन अधिकारी सहायक रिटरिंग अधिकारी का दायित्व निभाएंगे। चुनाव में रिटर्निंग आफिसर की ओर से तीनों जिले से एक बार फिर मतदाताओ की संख्या की रिपोर्ट मांगी गई है।

उल्लेखनीय है कि विधान परिषद चुनाव विधानसभा चुनाव के पहले होना था। इसके लिए 4 से 11 फरवरी तक नामांकन, 3 मार्च को मतदान और 12 मार्च को मतगणना निर्धारित थी, लेकिन चुनाव आयोग ने विधानसभा चुनाव के चलते इसे स्थगित कर दिया था। विधान परिषद के 35 स्थानीय प्राधिकारी निर्वाचन क्षेत्रों से 36 सदस्यों का निर्वाचन होना है। इनमें एक सीट वाराणसी स्थानीय प्राधिकारी निर्वाचन क्षेत्र भी है।

Updated : 15 March 2022 10:04 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top