Home > राज्य > उत्तरप्रदेश > वाराणसी > प्रधानमंत्री मोदी ने काशी को दी रोप-वे की सौगात, पर्यटकों की राह होगी आसान

प्रधानमंत्री मोदी ने काशी को दी रोप-वे की सौगात, पर्यटकों की राह होगी आसान

कैंट स्टेशन से शहर में आने वाले पर्यटकों और नागरिकों की राह होगी आसान

प्रधानमंत्री मोदी ने काशी को दी रोप-वे की सौगात, पर्यटकों की राह होगी आसान
X

वाराणसी। अब हिल स्टेशन पर ही नहीं धर्म नगरी काशी में भी देशी विदेशी पर्यटक रोप-वे की सवारी कर सकेंगे। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शुक्रवार को यहां 644 करोड़ की लागत से बनने वाले रोप-वे का शिलान्यास कर दिया। एक दिवसीय दौरे पर अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी आये प्रधानमंत्री मोदी ने सम्पूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय के मैदान में बने मंच से इसकी आधार शिला रख कहा कि अभी तक अलग-अलग वजहों से बनारस आने वाले लोग स्टेशन पर पहुंचने के बाद जाम के कारण शहरी इलाके में जाने से बचते रहे हैं। लेकिन अब वे रोप-वे से काशी विश्वनाथ मंदिर और गंगा घाट तक केवल कुछ मिनटों में पहुंच जाएंगे।


बताते चले वाराणसी में बनने वाले 644.49 करोड़ की लागत से रोप-वे बनेगा। वाराणसी रेलवे स्टेशन से गोदौलिया तक 3.8 किलोमीटर तक यह चलेगा। सड़क से करीब 50 मीटर ऊपर रोप-वे बनेगा। यह 2 साल में बनकर तैयार हो जाएगा। रोप-वे में कुल 150 केबल कार यानि ट्रॉलियां होंगी। हर डेढ़ से दो मिनट पर यात्रियों के लिए ट्रॉली उपलब्ध रहेगी। एक दिशा में एक घंटे में 3000 लोग यात्रा कर सकेंगे। लगभग 6000 लोग दोनों दिशा से एक घंटे में यात्रा कर सकेंगे। सुबह से रात तक 16 घंटे इसका संचालन होगा। वाराणसी स्टेशन से गोदौलिया तक जाने में 17 मिनट लगेंगे ।

पांच स्टेशन होंगे-

वाराणसी कैंट स्टेशन से शुरू होकर गोदौलिया चौराहे तक कुल पांच स्टेशन होंगे, जिसमे कैंट रेलवे स्टेशन, काशी विद्यापीठ, रथयात्रा, गिरजाघर और गोदौलिया चौराहे पर स्टेशन बनाया जाएगा। नेशनल हाईवे लॉजिस्टिक प्राइवेट लिमिटेड के प्रोजेक्ट डायरेक्टर अनुराग़ त्रिपाठी ने बताया कि बोलीविया देश के लापाज़ और मेक्सिको के बाद विश्व में भारत तीसरा देश और वाराणसी पहला शहर होगा जहां पब्लिक ट्रांसपोर्ट के लिए रोप-वे का इस्तमाल होगा। उन्होंने बताया कि ये पायलट प्रोजेक्ट है और इसका निर्माण स्विट्जरलैंड आधारित कंपनी बर्थोलेट विश्व समुद्र और नेशनल हाईवे लॉजिस्टिक प्राइवेट लिमिटेड (एनएचएलएमएल) करेगी ।

Updated : 13 April 2024 12:53 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top