Home > राज्य > उत्तरप्रदेश > वाराणसी > वाराणसी में मुख्यमंत्री ने 99वीं बार किया दौरा, साढ़े पांच माह के कार्यकाल में बनाया रिकार्ड

वाराणसी में मुख्यमंत्री ने 99वीं बार किया दौरा, साढ़े पांच माह के कार्यकाल में बनाया रिकार्ड

बाबा विश्वनाथ के दरबार में 89वीं बार लगाई हाजिरी

वाराणसी में मुख्यमंत्री ने 99वीं बार किया दौरा, साढ़े पांच माह के कार्यकाल में बनाया रिकार्ड
X

वाराणसी। देश में शनिवार से संचार क्रांति के नए युग 5जी सेवाओं की शुरुआत होने पर प्रदेश के मुखिया योगी आदित्यनाथ इसका साक्षी बनने वाराणसी पहुंचे। वाराणसी में मुख्यमंत्री का ये 99वां दौरा है। अपने साढ़े पांच साल के कार्यकाल में दौरे का शतक लगाने के मुहाने पर मुख्यमंत्री खड़े हैं। प्रदेश के इतिहास में किसी मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के संसदीय क्षेत्र को इतना तवज्जो नहीं दिया। वाराणसी दौरे में प्रदेश के मुख्यमंत्री ने हमेशा की तरह काशीपुराधिपति के दरबार में भी हाजिरी लगाई। मुख्यमंत्री दरबार में 89वीं बार मत्था टेक चुके हैं। वाराणसी में सिगरा स्थित रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर में आयोजित 5जी मोबाइल सेवा लांच करने के अवसर पर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के कार्यक्रम से वर्चुअल जुड़े रहे।

प्रधानमंत्री ने राजधानी दिल्ली में 5जी सेवाओं की शुरुआत कर देश में संचार क्रांति के नये युग की शुरुआत कर दी। इससे सीमलेस कवरेज, हाई डाटा रेट, लो लेटेंसी और अत्यधिक विश्वनीय संचार प्रणाली की सुविधा मिलेगी। इससे गांव-गांव तक जहां इंटरनेट के साथ-साथ टेलीमेडिसिन की सुविधा पहुंचेगी। वही स्मार्ट फॉर्मिग को भी आशातीत बढ़ावा मिलेगा। कार्यक्रम में प्रधानमंत्री के इस कदम की सराहना कर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने महाभारत धारावाहिक का जिक्र किया।

उन्होंने कहा कि जो समय के साथ चलेगा, वो बुलंदियों को प्राप्त करेगा और जो उस गति के साथ कदम नहीं मिला सकेगा वह पिछड़ता ही जाएगा। आज का वक्त गति का है। टेलीकॉम डिजिटल इंडिया की पहली जरूरत और इसकी रीढ़ है। प्रधानमंत्री ने आज 5जी सेवाओं को लांच किया है। ये इंटरनेट तकनीक सामान्य जीवन के प्रत्येक क्षेत्र में हमारी गति को तेज करेगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि भारतीय मनीषियों ने वसुधैव कुटुम्बकम की बात की है। आज प्रधानमंत्री मोदी के डिजिटल इंडिया के विजन के कारण हर नौजवान की जेब में पूरी दुनिया समा गयी है।

-भारत को 5 ट्रिलियन डॉलर की इकोनॉमी का लक्ष्य प्राप्त करने में हाईस्पीड इंटरनेट बहुत उपयोगी


कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने कहा कि भारत को 5 ट्रिलियन डॉलर की इकोनॉमी का लक्ष्य प्राप्त करने में हाईस्पीड इंटरनेट बहुत उपयोगी है। हम यूपी के सभी ग्राम पंचायत को हाईस्पीड इंटरनेट से जोड़ने का काम कर रहे हैं। सरकार गांव में ही 245 प्रकार की ऑनलाइन सेवाओं को गांव के लोगों को उपलब्ध कराने में तत्परता से काम कर रही है। ये सुविधा अभी 30 से 32 फीसदी लोगों तक है, हमारा लक्ष्य जल्द से जल्द इसे 90 से 95 फीसदी तक पहुंचाने का है। इससे यूपी 1 ट्रिलियन डॉलर इकोनॉमी बनने की दिशा में तेजी से आगे बढ़ेगा, साथ ही प्रति व्यक्ति आय में भी वृद्धि होगी।

-5जी आने से भारत को लाभ -

5जी नेटवर्क चिकित्सा क्षेत्र में दूर.दराज के इलाकों में उन्नत चिकित्सा प्रक्रियाओं को फैलाने में मदद करेगा। वहीं, डॉक्टर अपने स्थान से ही रोगियों से सीधा जुड़ सकेंगे। साथ ही डॉक्टर सर्जनों को दूरस्थ सर्जरी करने में भी सक्षम बनाएंगे। इसके अलावा स्मार्ट चिकित्सा उपकरण जैसे कि वियरेबल्स इमरजेंसी की स्थिति में रोगियों को जल्दी सलाह दे सकेंगे। 5जी की नई तकनीक इंटरनेट ऑफ थिंग्स को भी अपग्रेड करेगी। उन्नत 5जी राउटर से एक घर में स्मार्ट डिवाइसेज और अन्य दूसरे उपकरणों का नेटवर्क काफी मजबूत हो जाएगा। यह रिमोट मॉनिटरिंग, स्मार्ट एग्रीकल्चर, इंडस्ट्रियल ऑटोमेशन और टेलीहेल्थ जैसे क्षेत्रों में भी बहुत मददगार साबित हो सकता है। स्मार्ट आरएफआईडी सेंसर और जीपीएस की मदद से किसान पशुओं को भी ट्रैक कर सकते हैं।

-कार्यक्रम में इनकी रही खास उपस्थिति

कार्यक्रम में उत्तर प्रदेश के मंत्री अनिल राजभर,रविन्द्र जायसवाल,डाॅ दयाशंकर मिश्र, पूर्व मंत्री एवं शहर दक्षिणी के विधायक डॉ. नीलकंठ तिवारी, एमएलसी लक्ष्मण आचार्य, शतरूद्र प्रकाश, विधायक सुनील पटेल, क्षेत्रीय अध्यक्ष महेश श्रीवास्तव, जिला अध्यक्ष हंसराज विश्वकर्मा, महानगर अध्यक्ष विद्यासागर राय, भारती एयरटेल के राकेश मित्तल वाइस चेयरमैन, शाश्वत शर्मा डायरेक्टर कंज्यूमर बिजनेस सुनील तलदार, डायरेक्टर मार्केट ऑपरेशंस, वाराणसी परिक्षेत्र के एडीजी जोन, कमिश्नर दीपक अग्रवाल, पुलिस आयुक्त ए सतीश गणेश, जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा सहित अन्य अधिकारी भी मौजूद रहे।

Updated : 2022-11-04T13:50:59+05:30
Tags:    

स्वदेश वेब डेस्क

Swadesh Digital contributor help bring you the latest article around you


Next Story
Share it
Top