Home > राज्य > उत्तरप्रदेश > वाराणसी > 1 लाख रुद्राक्ष से होगा बाबा विश्वनाथ का श्रृंगार, 59 दिन सुनाई जाएगी शिवपुराण

1 लाख रुद्राक्ष से होगा बाबा विश्वनाथ का श्रृंगार, 59 दिन सुनाई जाएगी शिवपुराण

प्रधानमंत्री दर्शन कर फूकेंगे लोकसभा चुनाव प्रचार अभियान का शंख

1 लाख रुद्राक्ष से होगा बाबा विश्वनाथ का श्रृंगार, 59 दिन सुनाई जाएगी शिवपुराण
X

वाराणसी। इस बार सावन इतना खास है की पीएम नरेंद्र मोदी खुद सावन में बाबा के दर्शन के लिए पहुंच सकते हैं। सावन के पांचवें दिन आठ जुलाई को पूजन कर सकते हैं। सावन के आठवें सोमवार को श्रीकाशी विश्वनाथ ज्योतिर्लिंग और शिव-पार्वती की प्रतिमा का एक लाख रुद्राक्ष से श्रृंगार किया जाएगा। करीब एक घंटे तक बाबा विश्वनाथ की महाआरती होगी। वही इस बार सावन में काशी में दो करोड़ श्रद्धालुओं के आने की सम्भावना है। 50 हजार वर्ग मीटर में फैले कॉरिडोर के लोकार्पण के बाद ये दूसरा सावन है।

सावन में भक्तों को काशी विश्वनाथ परिसर में अद्भुत अनुभूति होने वाली है। पूरे 59 दिन तक मंदिर के अंदर शिव महापुराण और शिव कथा सुनाई जाएगी। सावन के हर सोमवार को स्पर्श दर्शन पर रोक रहेगी। बाकी दिन भक्त ज्योर्तिलिंग को छू सकेंगे। बीजेपी कार्यकर्ताओ के अनुसार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आठ जुलाई की सुबह श्रीकाशी विश्वनाथ मंदिर में दर्शन-पूजन करके लोकसभा चुनाव प्रचार का शंखनाद कर सकते हैं। इसके बाद बीजेपी पदाधिकारियों के साथ बैठक करेंगे। काशी क्षेत्र के लोकसभा की 14 सीटों पर जीत के लिए मंथन करेंगे। श्रीकाशी विश्वनाथ मंदिर के सीईओ सुनील कुमार वर्मा ने बताया प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मंदिर दर्शन-पूजन का आधिकारिक कार्यक्रम अभी नहीं आया है लेकिन हमारी तैयारियां पूरी हैं। धाम में ज्योतिर्लिंग के दर्शन-पूजन और जलाभिषेक के साथ शिव की महिमा का बखान भी इस बार सुनाई देगा।

श्रीकाशी विश्वनाथ मंदिर न्यास परिषद मंदिर चौक परिसर में शिव महापुराण का आयोजन करा रहा है। इसकी शुरुआत और अंत सावन के साथ ही होगा। वाराणसी के प्रख्यात कथा व्यास ब्रज वल्लभ शास्त्री पूरे 59 दिन शाम 4 से 6 बजे तक देश-दुनिया से आने वाले शिव भक्तों को शिव महापुराण सुनाएंगे। बाबा विश्वनाथ धाम में इस तरह का आयोजन पहली बार हो रहा है।स्वयंभू शिव की महिमा, लीला और कथाओं के साथ ही पूजा-पद्धति, ज्ञानवान किस्से-कहानियां और दंतकथाओं के बारे में लोग जानेंगे। एक समय में करीब 500 भक्त यहां बैठकर शिव महापुराण सुन सकेंगे। शिव पुराण पूरा करने के साथ ही श्रावण मास की महिमा बताई जाएगी। वाराणसी के कमिश्नर कौशल राज शर्मा के मुताबिक सोमवार को मंगला आरती के अलावा किसी भी तरह की आरती के टिकट नहीं कटेंगे। सभी सोमवार को स्पर्श दर्शन पर रोक रहेगा। बाकी दिन नियम से ज्योतिर्लिंग को छू सकेंगे। सावन के सोमवार को वीआईपी और सुगम दर्शन नहीं कराया जाएगा। जो भक्त आएंगे वो कतार में ही लगकर दर्शन करेंगे।वही इस सावन में आतब सोमवार और दो पूर्णिमा आ रही है। पूरे 10 दिन तक बाबा का अलग-अलग रूपों में श्रृंगार होगा। श्री काशी विश्वनाथ मंदिर न्यास ने बताया कि पहला श्रृंगार 10 जुलाई को होना है।

Updated : 3 July 2023 2:21 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top