Home > राज्य > उत्तरप्रदेश > अन्य > योगी आदित्यनाथ ने नवरात्रि के पहले दिन देवीपाटन में की पूजा, गायों को खिलाया चारा

योगी आदित्यनाथ ने नवरात्रि के पहले दिन देवीपाटन में की पूजा, गायों को खिलाया चारा

योगी आदित्यनाथ ने नवरात्रि के पहले दिन देवीपाटन में की पूजा, गायों को खिलाया चारा
X

बलरामपुर। दो दिवसीय भ्रमण पर मंदिर देवीपाटन पहुंचे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने नवरात्रि के प्रथम दिन शक्तिपीठ मंदिर पर मां पाटेश्वरी जी की पूजन की। इसके बाद गायों को हरा चारा खिलाया और मेला व्यवस्थाओं की जानकारी ली।


नवरात्रि के प्रथम दिन शनिवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शक्तिपीठ मंदिर देवीपाटन में विधि विधान से वैदिक मंत्रोचार के बीच मां पाटेश्वरी जी का पूजन कर देश व प्रदेश के कल्याण के लिए कामना की।


मां पाटेश्वरी जी के पूजन के उपरांत देवीपाटन पीठ द्वारा संचालित गौशाला में पहुंचे गौशाला में भ्रमण के उपरांत गोवंश को हरा चारा व गुड़ खिलाया। देवीपाटन पीठाधीश्वर मिथिलेश नाथ योगी से विभिन्न जानकारी ली। देवीपाटन पीठ से सीएम सुबह 09:50बजे सिद्धार्थ नगर के लिए रवाना हुए। सीएम के दर्शन पूजन के दौरान मंदिर में श्रद्धालुओं को तकरीबन 30 मिनट तक के लिए रोक दिया गया था। मुख्यमंत्री के रात्रि प्रवास के दौरान पूरे क्षेत्र में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था रही।

उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री योगी दो दिवसीय भ्रमण पर देवीपाटन मंदिर शुक्रवार की शाम 06:15 बजे पहुंचे थे। मंदिर पहुंचने से पहले पीठ के द्वारा संचालित रतननाथ मठ पर पहुंचे थे। सीएम ने प्रवास के दौरान स्थानीय कार्यकर्ताओं व जनप्रतिनिधियों से भी पीठ पर मिले।

शक्तिपीठ मंदिर देवीपाटन की गणना 51 शक्ति पीठ में प्रधान पीठ के रूप में होती है, यहां पूरे वर्ष देश विदेश से श्रद्धालुओं का तांता लगा रहता है। चैत्र नवरात्रि में एक माह का प्रसिद्ध मेला लगता है। मंदिर की ऐतिहासिकता को देखते हुए प्रदेश सरकार द्वारा इस मेले को राजकीय मेले का दर्जा प्राप्त है। इस शक्तिपीठ का संचालन गोरक्ष पीठ गोरखपुर द्वारा की जा रही है।

Updated : 2 April 2022 10:06 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top