Top
Home > राज्य > उत्तरप्रदेश > अन्य > उप्र : हेल्थ वर्कर्स को कोरोना से बचाएगी यह खास तरह की फेस शील्ड

उप्र : हेल्थ वर्कर्स को कोरोना से बचाएगी यह खास तरह की फेस शील्ड

उप्र : हेल्थ वर्कर्स को कोरोना से बचाएगी यह खास तरह की फेस शील्ड
X

मुरादाबाद। वैश्विक महामारी कोरोना वायरस से बचाव के लिए दुनियाभर के वैज्ञानिकों और सरकारों द्वारा किए जा रहे उपायों के साथ ही अब स्वास्थ्यकर्मी एवं आम लोग भी इससे बचने के लिए नए-नए तरीके ईजाद कर रहे हैं।

उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद जिले में स्थित अपेक्स अस्पताल के कर्मचारियों ने भी कोरोना से बचाव के लिए एक खास तरह की फेस शील्ड तैयार की है। अस्पताल कर्मचारियों ने बताया कि हम हेल्थ केयर वर्कर्स मरीज की खांसी और ICU में उनके खून के सीधे संपर्क में आते हैं। हमारी आंखों के जरिये भी ये संक्रमण फैल सकता है, इसलिए ये शिल्ड तैयार की गई है।

देश में पिछले 24 घंटों के दौरान कोरोना वायरस (कोविड-19) संक्रमण के 900 से अधिक नए मामले दर्ज किए जाने के साथ ही संक्रमितों की संख्या बढ़कर 8356 हो गई तथा इस दौरान इस संक्रमण के कारण 34 लोगों की मौत हो जाने से मरने वालों की संख्या 273 पर पहुंच गई। पिछले 24 घंटों के दौरान कोरोना के 909 नए मामले सामने आने के साथ ही अब तक इसके कुल 8356 मामलों की पुष्टि हुई है जिनमें 71 विदेशी मरीज शामिल हैं। अभी तक कोरोना संक्रमित 716 लोग स्वस्थ हो चुके हैं।

स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से रविवार सुबह जारी किए गए आंकड़ों के मुताबिक, कोरोना वायरस का प्रकोप देश के 31 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में फैल चुका है। कोरोना से सबसे गंभीर रूप से प्रभावित महाराष्ट्र में अब तक 1761 लोग संक्रमित हुए हैं तथा 127 लोगों की मौत हो गई है। महाराष्ट्र में पिछले 24 घंटे के दौरान 17 लोगों की मौत हुई और 187 लोग संक्रमित हुए हैं।

संक्रमितों की संख्या के मामले में दूसरे स्थान पर दिल्ली है जहां पिछले 24 घंटों में 166 नए मामले दर्ज किए जाने के कारण कुल 1069 लोग पीड़ित हुए हैं और मृतकों की संख्या छह बढ़कर 19 हो गई है। इसके बाद तमिलनाडु में सबसे अधिक 969 लोग संक्रमित हैं और पिछले 24 घंटों में दो लोगों की मौत के साथ मरने वालों की संख्या 10 हो गई है। मध्य प्रदेश में भी संक्रमितों की संख्या में बड़ी वृद्धि देखी गई और वह शनिवार के 435 लोगों की तुलना में लगभग 100 की बढ़त के साथ 532 हो गई। राज्य में मृतकों की संख्या तीन बढ़कर 36 हो गई है।

तेलंगाना में अब तक 5०4 लोग संक्रमित हुए हैं और नौ लोगों की मौत हुई है। केरल में 364 लोग संक्रमित हुए हैं और दो लोगों की मौत हुई है। राजस्थान में एक दिन में 147 लोग संक्रमित हुए और इनका आंकड़ा बढ़कर 700 हो गया तथा अब तक तीन लोगों की मौत हुई है। देश के सबसे बड़े राज्य उत्तर प्रदेश में 452 लोग संक्रमित हैं और पांच लोगों की मौत हुई है। दक्षिण भारतीय राज्य आंध्र प्रदेश में 381 और कनार्टक में 214 लोग संक्रमित हैं तथा छह-छह लोगों की मौत हुई है। केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर में संक्रमितों की संख्या 2०7 है और चार लोगों की मौत हुुई है। गुजरात में 432 लोग संक्रमित हैं तथा 22 लोगों की मौत हुई है। पिछले 24 घंटे के दौरान गुजरात में 124 लोग संक्रमित हुए हैं। इसके अलावा पंजाब में 11, पश्चिम बंगाल में पांच, हरियाणा में तीन तथा बिहार, ओडिशा, हिमाचल प्रदेश और असम में एक-एक व्यक्ति की मौत हुई है।

Updated : 12 April 2020 6:28 AM GMT
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top