Home > राज्य > उत्तरप्रदेश > अन्य > सुल्तानपुर: मंगलवार से शुरू होगा राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ का पोस्ट कोविड केयर सेंटर

सुल्तानपुर: मंगलवार से शुरू होगा राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ का पोस्ट कोविड केयर सेंटर

अभी सरकारी चिकित्सालयों में कोविड मरीजों को निर्धारित समय सीमा तक रखा जा रहा है। इसके बाद भी कुछ मरीजों को परेशानियां हो रही है जिन की समस्याओं को ध्यान में रखते हुए यह 'पोस्ट कोविड सेंटर' सुलतानपुर शहर के सिरवारा मार्ग सरस्वती शिशु मंदिर परिसर में खोला जा रहा है। इलाज के बाद निगेटिव होने पर भी यदि मरीजों को कोई परेशानी बनी हुई है तो वह यहां आ सकता है।

सुल्तानपुर: मंगलवार से शुरू होगा राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ का पोस्ट कोविड केयर सेंटर
X

सुलतानपुर: राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ मंगलवार से जिले में 'पोस्ट कोविड सेंटर' शुरू करने जा रहा है। जिसमें कोरोना को मात देने के बाद अगर मरीज में किसी तरह की समस्या आ रही है तो उसे चिकित्सीय सलाह पर भर्ती किया जाएगा। यहां आकस्मिक चिकित्सा निदान के समस्त उपकरण व सुविधाएं उपलब्ध होंगीं।

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के विभाग प्रचारक अजीत ने बताया कि संगठन यह व्यवस्था जनता को सुविधा और प्रशासन को सहयोग करने की दृष्टि से प्रारंभ कर रहा है। अभी सरकारी चिकित्सालयों में कोविड मरीजों को निर्धारित समय सीमा तक रखा जा रहा है। इसके बाद भी कुछ मरीजों को परेशानियां हो रही है जिन की समस्याओं को ध्यान में रखते हुए यह 'पोस्ट कोविड सेंटर' सुलतानपुर शहर के सिरवारा मार्ग सरस्वती शिशु मंदिर परिसर में खोला जा रहा है। इलाज के बाद निगेटिव होने पर भी यदि मरीजों को कोई परेशानी बनी हुई है तो वह यहां आ सकता है।

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ द्वारा शुरू किए जा रहे इस केयर सेंटर में काउंसिलिग की भी व्यवस्था की गई है। सेंटर में पंद्रह ऑक्सीजन कान्सेंट्रेटर की व्यवस्था है। जल्द ही छ: वेंटिलेटर भी आ जायेगा। इनमें महिलाओं के लिए एक अलग वार्ड बनाया गया है। इस सेंटर पर जिले में संघ से जुड़े हुए चिकित्सक नि:शुल्क सेवा प्रदान करेंगें। प्रख्यात सर्जन डॉ ए.के.सिंह, डॉ जे.पी.सिंह, डॉ पवन सिंह, डॉ अभिषेक पांडेय, डॉ सुनील त्रिपाठी तथा डॉ जितेंद्र सिंह आदि चिकित्सकों की देख रेख में यह सेंटर संचालित किया जाएगा। नर्सिंग स्टाफ भी यहां मौजूद रहेंगे। वरिष्ठ कार्यकर्ता गिरीश को इस सेंटर के संचालन की जिम्मेदारी दी गयी है। मरीजों के भोजन और काढ़े की भी पूरी चिंता होगी। सिर्फ मानसिक परेशानी है तो योग और काउंसिलिग के जरिये उसे दूर किये जाने के भी उपाय बताए जाएंगे।

Updated : 17 May 2021 12:11 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

Swadesh Lucknow

Swadesh Digital contributor help bring you the latest article around you


Next Story
Top