Home > राज्य > उत्तरप्रदेश > अन्य > दीपावली पर 9 लाख दीपों से सजेगी रामनगरी अयोध्या, होंगे कई विशेष कार्यक्रम

दीपावली पर 9 लाख दीपों से सजेगी रामनगरी अयोध्या, होंगे कई विशेष कार्यक्रम

दीपावली पर 9 लाख दीपों से सजेगी रामनगरी अयोध्या,  होंगे कई विशेष कार्यक्रम
X

अयोध्या। रामनगरी के पंचम दीपोत्सव की तैयारी को अन्तर्राष्ट्रीय रामकथा संग्रहालय में शुक्रवार को जिलाधिकारी अनुज कुमार झा की अध्यक्षता में साधु संतों, महंतों के साथ बैठक संपन्न हुई।इस बार का दीपोत्सव का कार्यक्रम एक नवम्बर से छह नवम्बर तक आयोजित होगा। इस बार दीपोत्सव में लगभग नौ लाख दीप जलाये जायेंगे। अयोध्या के प्रमुख साधु संत सहित गणमान्य लोगों को कार्यक्रम में आमंत्रित किया जायेगा।

तीन नवम्बर को होगा मुख्य कार्यक्रम, लेजर शो, लाइटिंग डोन -

जिलाधिकारी ने कहा कि तीन नवम्बर को मुख्य कार्यक्रम लेजर शो लाइटिंग डोन द्वारा आयोजित कार्यक्रम सहित अन्य सभी पूर्व निर्धारित कार्यक्रम आयोजित कराये जायेंगे। आप सभी को आमंत्रण पत्र के साथ मेन्यू का एक फोल्डर संलग्न रहेगा, जिसमें विभिन्न तिथियों को आयोजित होने वाले सभी कार्यक्रमों का विवरण समय व स्थल निर्धारित रहेगा। तीन नवम्बर को लेजर शो सहित राम की पैड़ी पर जो कार्यक्रम आयोजित कराये जायेंगे। उनकी चार नवम्बर को पुनरावृत्ति करायी जायेगी ताकि अयोध्यावासी हर कार्यक्रम का अच्छे तरीके से आनन्द उठा सकें। शहर में जो निर्माण कार्य चल रहे है। उन्हें 31 अक्टूबर तक प्रत्येक दशा में पूरा कराने के निर्देश सम्बंधित अधिकारियों को दे दिये गये है।

मुख्य कार्यक्रम के दिन होलोग्राफी, लेजर शो, प्रोजेक्शन मैपिंग का कार्यक्रम आयोजित होगा तथा इलेक्ट्रानिक आतिशबाजी की जायेगी। वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक शैलेश कुमार पांडेय ने सुरक्षा व्यवस्था के बारे में संत महात्माओं को विस्तार से बताया।

प्रातः नौ बजे से रामकथा पार्क के लिए निकलेगी झांकी -

बैठक में नाका हनुमानगढ़ी के महंत रामदास ने सुझाव दिया कि कार्यक्रम स्थलों पर साधु-संतों, महात्माओं को पहचानने के लिए स्थानीय मजिस्ट्रेट एवं पुलिस अधिकारियों को तैनात किया जायें। जिलाधिकारी ने बताया कि इस बार साकेत डिग्री कालेज से शोभायात्रा व झांकी प्रत्येक दशा में प्रातः 09 बजे से प्रारम्भ कराकर अपरान्ह दो बजे तक रामकथा पार्क पर लायी जायेगी।राम के पैड़ी व अन्य स्थानों पर लगभग 09 लाख दीप प्रज्जवलित करने का कार्यक्रम निर्धारित किया गया है, जिसके लिए डॉ. राम मनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय को जिम्मेदारी दी गयी है। तीन नवम्बर मुख्य कार्यक्रम के दिन सूचना एवं सांस्कृतिक विभाग के सहयोग से साकेत महाविद्यालय से रामकथा पार्क तक शोभा यात्रा निकाली जायेगी, जिसमें बैंडबाजे के साथ 11 झाकियां रहेंगी। रामकथा पार्क में भगवान राम, माता सीता तथा अनुज लक्ष्मण के स्वरूप के अगुवानी के साथ उनका विधि विधान से राज्याभिषेक का कार्यक्रम निर्धारित है। आरती स्थल पर बहुत ही सीमित लोगों को प्रवेश रहेगा।

Updated : 23 Oct 2021 7:17 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top