Home > राज्य > उत्तरप्रदेश > अन्य > मिशन इंद्रधनुष की सफलता को परिषदीय विद्यालयों से निकाली गई रैली

मिशन इंद्रधनुष की सफलता को परिषदीय विद्यालयों से निकाली गई रैली

शिक्षक-शिक्षणेत्तर कर्मियों के साथ बच्चों ने गांव की गलियों में जगाई अलख

मिशन इंद्रधनुष की सफलता को परिषदीय विद्यालयों से निकाली गई रैली
X

बांदा। बड़ोखरखुर्द ब्लाक के संकुल करबई क्षेत्र में मिशन इंद्रधनुष के तहत परिषदीय विद्यालयों के शिक्षक-शिक्षिकाओं ने जागरुकता रैली निकाली। रैली में प्रधानाध्यापक सहित कालेज स्टाफ, छात्र-छात्राओं ने नारे लगाते हुए गांव के प्रमुख मार्गों में अलख जगाई।

खंड शिक्षा अधिकारी अनुराग मिश्र ने बताया कि जिलाधिकारी के निर्देश पर यह अभियान ब्लाक क्षेत्र में चलाया गया। इंद्रधनुष कार्यक्रम का उद्देश्य व अभियान के लाभ को बताते हुए उन्होंने कहा कि दो साल तक के बच्चों और गर्भवती महिलाओं को 90 प्रतिशत पूर्ण टीकाकरण कवरेज प्रदान करने, स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा 25 दिसंबर 2014 को मिशन इंद्रधनुष को आरंभ किया गया।

इस कार्यक्रम के तहत भारत में सामाजिक आर्थिक संस्कृति और भौगोलिक क्षेत्र के बच्चों का टीकाकरण सुनिश्चित किया जा रहा है। जिससे आर्थिक रूप से कमजोर क्षेत्र के बच्चे और गर्भवती महिलाओं को विभिन्न जानलेवा बीमारियों से बचाया जा सके। मिशन इंद्रधनुष भारत सरकार का एक स्वास्थ्य मिशन है। राष्ट्रीय स्तर पर इसके तहत आठ टीकाकरण की रोकथाम योग्य बीमारी को शामिल किया गया है जैसे डिप्थीरिया, काली खासी, टेटनस, पोलियो, खसरा, बचपन के तपेदिक और हेपेटाइटिस बी के गंभीर रूप के खिलाफ टीकाकरण प्रदान किया जा रहा है। संकुल क्षेत्र करबई के ग्राम कुलकुम्हारी, कुरौली, भरखरी, अरबई, चिल्ली आदि जगह विद्यार्थियों व अध्यापकों, शिक्षामित्र-अनुदेशकों ने एएनएम के साथ रैली निकाली। इस दौरान ब्रजेश द्विवेदी, जानकीशरण, वीरेंद्र पटेल, विद्याभूषण पटेल, अनूपा आदि मौजूद रहे।

Updated : 7 March 2022 1:13 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top