Home > राज्य > उत्तरप्रदेश > अन्य > योगी आदित्यनाथ के राज में गरीब-दलित और वंचितों का हो रहा विकास : डाॅ निर्मल

योगी आदित्यनाथ के राज में गरीब-दलित और वंचितों का हो रहा विकास : डाॅ निर्मल

संचालित योजनाओं की दी विस्तृत जानकारी

योगी आदित्यनाथ के राज में गरीब-दलित और वंचितों का हो रहा  विकास : डाॅ निर्मल
X

मिर्जापुर। उत्तर प्रदेश अनुसूचित जाति वित्त एवं विकास निगम के अध्यक्ष डाॅ लालजी प्रसाद निर्मल ने कहा कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में प्रदेश के गरीबों, दलितों, वंचितों का समग्र विकास हो रहा है।

डाॅ. निर्मल ने शनिवार को नगर के पथरहिया स्थित विकास भवन के सभागार में आयोजित प्रेस वार्ता में कहा कि उत्तर प्रदेश अनुसूचित जाति वित्त एवं विकास निगम की सिलाई योजना के तहत लाभार्थियों को सिलाई मशीन का वितरण महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में मील का पत्थर साबित होगा। कार्यक्रम में उन्होंने 39 सिलाई मशीनों का लाभार्थियों में वितरण किया। बताया कि मुद्रा योजना, स्टैंडअप इण्डिया योजना, पं. दीनदयाल उपाध्याय स्वरोजगार योजना से प्रदेश में दलितों का आर्थिक सशक्तीकरण किया जा रहा है।

उन्होंने बताया कि पं. दीनदयाल उपाध्याय स्वरोजगार योजना के तहत 20 हजार से लेकर 15 लाख तक का कृषि एवं अकृषि क्षेत्र की पशुपालन, डेयरी उद्योग, खाद एवं बीज की दुकान, मधुमक्खी पालन, टी-स्टाल, टेण्ट हाउस, रेडीमेड गारमेंट्स, कासमेटिक शाप तथा यातायात की परियोजनाओं का वित्तपोषण किया जा रहा है। इसके अलावा अनुसूचित जातियों के लिए नगरीय क्षेत्र दुकान निर्माण योजना, लांड्री, ड्राईक्लीनिंग योजना, टेलरिंग शाप योजना, आटा/मशाला चक्की योजना, मैनुअल स्केवेंजरों के पुनर्वासन के लिए स्वरोजगार योजनाएं भी संचालित की जा रही हैं। डाॅ. निर्मल ने कहा कि एक तरफ सरकार दलितों का आर्थिक सशक्तीकरण तो दूसरी ओर डाॅ. आम्बेडकर को भी सम्मानित करने का कार्य कर रही है। इस दौरान उन्होंने विभागीय कार्यों की समीक्षा भी की।

लखनऊ में बन रहा स्मारक केंद्र -

लखनऊ में डाॅ. आम्बेडकर के नाम से एक भव्य स्मारक एवं सांस्कृतिक केन्द्र का निर्माण भी किया जा रहा है। जिसमें डाॅ. आम्बेडकर की 25 फिट ऊंची कांस्य प्रतिमा स्थापित की जाएगी, 750 सीटों युक्त भव्य प्रेक्षागृह का निर्माण किया जा रहा है। जिसमें भव्य लाइब्रेरी, संग्रहालय, विपस्यना केन्द्र स्थापित करने का प्रस्ताव है। स्मारक में डॉ आम्बेडकर के व्यक्तित्व एवं कृतित्व के विभिन्न पहलुओं पर शोध करने के लिए शोध केन्द्र की व्यवस्था भी की गई है। जिसमें शोधार्थियों को छात्रवृत्ति तथा राष्ट्रीय/अंतरराष्ट्रीय विश्वविद्यालयों के माध्यम से शोध की सुविधा प्रदान की जायेगी। यह देश का सबसे भव्य स्मारक होगा जिसमें डाॅ. आम्बेडकर सहित अन्य महापुरूषों के व्यक्तित्व एवं कृतित्व पर राष्ट्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय स्तर के सेमिनार एवं अन्य गतिविधियां संचालित की जाएंगी।

दलितों दिया जा रहा आवासीय पट्टा -

डॉ. निर्मल ने कहा कि उत्तर प्रदेश में गरीब, दलित, वंचित आदि योगी राज में भयमुक्त हैं। उन्हें उत्पीड़ित करने वालों के खिलाफ कठोर कार्रवाई जा रही है। उनकी जमीनों को दबंगों और माफियाओं से मुक्त कराया जा रहा है। साथ ही जिन दलितों के पास आवास के लिए जमीनें नहीं है उनको आवासीय पट्टे देकर उनके भवनों के निर्माण की कार्यवाही का भी निर्णय लिया गया है।

सुविधाओं से लैस होंगे आदर्श ग्राम -

डाॅ. निर्मल ने विभागीय कार्यों की समीक्षा करने के बाद बताया कि प्रदेश में प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम योजना के तहत चयनित ग्रामों को सभी सुविधाओं से युक्त आदर्श ग्राम बनाने की कार्यवाही प्राथमिकता पर की जा रही है। जनपद मिर्जापुर में भी चयनित आदर्श ग्रामों की कार्यवाही प्रगति पर है।

Updated : 2 May 2022 4:54 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top