Home > राज्य > उत्तरप्रदेश > जेवर हवाई अड्डा : प्रधानमंत्री मोदी 25 को रखेंगे आधारशिला, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने किया निरीक्षण

जेवर हवाई अड्डा : प्रधानमंत्री मोदी 25 को रखेंगे आधारशिला, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने किया निरीक्षण

जेवर हवाई अड्डा : प्रधानमंत्री मोदी 25 को रखेंगे आधारशिला, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने किया निरीक्षण
X

लखनऊ। देश का अकेला ऐसा राज्य बनने वाला है, जहां पांच अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे हो जायेंगे। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 25 नवम्बर को दोपहर एक बजे जेवर, गौतम बुद्ध नगर में नोएडा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे (एनआईए) की आधारशिला रखेंगे।

प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने मंगलवार को बताया कि इस हवाई अड्डे का विकास संपर्कता बढ़ाने और भविष्य के लिये तैयार विमानन सेक्टर की रचना की दिशा में प्रधानमंत्री की दृष्टि के अनुपालन में किया जा रहा है। इस वृहत दृष्टि का विशेष ध्यान उत्तर प्रदेश पर है, जहां अनेक नये अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डों का विकास हो रहा है, जिनमें कुशीनगर हवाई अड्डे का हाल में उद्घाटन हो चुका है और अयोध्या में एक अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का निर्माण-कार्य चल रहा है।

राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली में यह दूसरा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा होगा। इससे इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर दबाव को कम करने में मदद मिलेगी। यह रणनीतिक रूप से स्थित है तथा दिल्ली, नोएडा, गाजियाबाद, अलीगढ़, आगरा, फरीदाबाद सहित शहरी आबादी और पड़ोसी इलाकों की सेवा करेगा। हवाई अड्डा उत्तरी भारत के लिये लॉजिस्टिक्स का द्वार बनेगा। अपने विस्तृत पैमाने और क्षमता के कारण, हवाई अड्डा उत्तरप्रदेश के परिदृश्य को बदल देगा। वह दुनिया के सामने उत्तरप्रदेश की क्षमता को उजागर करेगा और राज्य को वैश्विक लॉजिस्टिक मानचित्र में स्थापित होने में मदद करेगा।

Updated : 2021-11-24T14:45:20+05:30
Tags:    

स्वदेश वेब डेस्क

Swadesh Digital contributor help bring you the latest article around you


Next Story
Share it
Top