Home > राज्य > उत्तरप्रदेश > अन्य > प्रधानमंत्री मोदी पहुंचे गोरखपुर, AIIMS, खाद कारखाना का किया लोकार्पण

प्रधानमंत्री मोदी पहुंचे गोरखपुर, AIIMS, खाद कारखाना का किया लोकार्पण

प्रधानमंत्री मोदी पहुंचे गोरखपुर, AIIMS, खाद कारखाना का किया लोकार्पण
X

गोरखपुर। गोरखपुर के विकास मार्ग में आज एक और अन्य अध्याय जुड़ गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गोरखपुर में 9,600 करोड़ रुपये से अधिक मूल्‍य की विकास परियोजनाएं राष्‍ट्र को समर्पित किया। उन्होंने AIIMS, खाद कारखाना और मेडिकल रिसर्च सेंटर समेत विभिन्न योजनाओं का लोकार्पण किया।

प्रधानमंत्री ने कहा 5 साल पहले मैं गोरखपुर में एम्स और खाद कारखाने का शिलान्यास करने आया था। आज इन दोनों का एकसाथ लोकार्पण करने का सौभाग्य भी आपने मुझे ही दिया है। ICMR के रीजनल रिसर्च सेंटर को आज अपनी बिल्डिंग मिली है। मैं आप लोगों को बहुत-बहुत बधाई देता हूं। गोरखपुर में खाद कराखाने का शुरू होना, गोरखपुर में एम्स का शुरू होना अनेक संदेश दे रहा है। जब डबल इंजन की सरकार होती है तब डबल तेजी से काम भी होता है। जब नेक नियत से काम होता है, तो आपदाएं भी अवरोध नहीं बन पाती। जब गरीब-शोषित-वंचित की चिंता करने वाली सरकार होती है, तो वो परिश्रम भी करती है, परिणाम भी लाकर दिखाती है।

उन्होंने कहा की जब 2014 में आपने मुझे सेवा का अवसर दिया था, तब उस समय देश में फर्टिलाजर सेक्टर बहुत बुरी स्थिति में था। देश के कई खाद कारखानों वर्षों से बंद पड़े थे। विदेशों से आयात लगातार बढ़ता जा रहा था। एक बड़ी दिक्कत ये भी थी कि जो खाद उपलब्ध थी, उसका इस्तेमाल चोरी-छिपे और भी कामों में गुपचुप हो जाता था। इसलिए देशभर में यूरिया की किल्लत तब सुर्खियों में रहती थी। हमने यूरिया का गलत इस्तेमाल रोका, यूरिया की 100% नीम कोटिंग की। हमने करोड़ों किसानों को soil health card दिए ताकि उन्हें पता चल सके उनके खेत को किस तरह की खाद की जरूरत है।

Updated : 11 Dec 2021 7:44 AM GMT
Tags:    
Next Story
Top